अब कोरोना वायरस का संदिग्ध फ्रांसिसी पर्यटक भर्ती, दो की रिपोर्ट नेगेटिव

-निजी व सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभाओं पर लगी रोक
-मेहरानगढ़ में हुई 531 देसी-विदेशी सैलानियों की स्क्रीनिंग
-आज से एयरपोर्ट पर होगी स्क्रीनिंग

By: Jay Kumar

Updated: 07 Mar 2020, 01:47 PM IST


जोधपुर. जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से पीडि़त इटली दंपती के जोधपुर के निजी होटल में ठहरने की घटना के बाद संदिग्ध मरीजों के सामने आने का सिलसिला थम नहीं रहा। वहीं इटली के पर्यटक के संपर्क में रही युवती और होटल जॉन बाय द पार्क के कर्मचारी की रिपोर्ट शुक्रवार शाम जयपुर की लैब से नेगेटिव आ गई है। उधर,मथुरादास माथुर अस्पताल में एक संदिग्ध फ्रांसिसी पर्यटक को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। पर्यटक का जांच नमूना जयपुर भेज दिया गया है।

शिक्षा विभाग ने समस्त स्कूलों में प्रार्थना सभाओं पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग शनिवार से एयरपोर्ट पर भी स्क्रीनिंग व्यवस्था शुरू करवा देगा। सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. प्रीतमसिंह ने शहर की कई होटलों को कीटाणुरहित करवाने की कार्रवाई जारी रखी। एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. महेन्द्र कुमार आसेरी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर तीन कक्ष सुरक्षित कर दिए गए हैं, जहां कुल २२ बैड रखे गए हैं। फिलहाल एक कक्ष में संदिग्धों के रखने की व्यवस्था की गई हैं।

चैक इन से पहले भर्ती हुआ फ्रेंच पर्यटक
एमडीएम अस्पताल में भर्ती फ्रांसिसी पर्यटकों का दल शुक्रवार को जोधपुर पहुंचा था। एक ट्रेवल एजेंसी के जरिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को फोन पर एक पर्यटक की तबीयत नासाज होने की जानकारी मिली थी। इसमें डिप्टी डॉ. प्रीतमसिंह ने सूचना मिलते ही तुरंत दल को एमडीएम अस्पताल भिजवाया। जहां एक फ्रांसिसी पर्यटक को आइसोलेसन वार्ड में भर्ती कराया गया। शेष ड्राइवर, गाइड समेत ६ सदस्यों को मंडोर स्थित होटल में रिपोर्ट आने तक आराम करने की नसीहत दी गई है। ये फ्रांसिसी दल आगरा, जयपुर, मंडावा व बीकानेर सहित कई जगहों से होता हुआ जोधपुर पहुंचा हैं।

इटली के पर्यटक को ठहराने से इनकार
जानकारी अनुसार इटली के पर्यटक दल को शुक्रवार को शिकारगढ़ स्थित एक होटल में चैक इन करने से मना कर दिया गया। इसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिलने पर दंपती को रेजिडेंसी रोड स्थित होटल में रूकवाया गया। इस बारे में पूछने पर सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने कहा कि किसी पर्यटक को होटल में ठहराने से मना नहीं करना है, उन्हें सर्वप्रथम इटली पर्यटक है तो दूतावास से संपर्क करवाना है। इटली समेत किसी विदेशी की तबीयत बिगड़े तो स्वास्थ्य विभाग को सूचना पहुंचानी है।

जिले भर में नहीं करवाएं प्रार्थना सभाएं: सांखला
शिक्षा विभाग ने निजी व सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभाओं पर रोक लगा दी है। स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रभावी नियंत्रण, बचाव व जन जागरूकता के लिहाज से जिले में संचालित समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयों (सीबीएसई सहित) में तत्काल प्रभाव से प्रार्थना सभा पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगाई जाती है। इस संबंध में समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को इसकी पालना करवानी है।

Corona virus
Show More
Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned