सरकारी कॉलेजों में 6 जून से शुरू होगी दाखिले की दौड़

सरकारी कॉलेजों में 6 जून से शुरू होगी दाखिले की दौड़

Manish Panwar | Publish: May, 29 2018 12:27:52 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी. कॉलेज के प्रथम वर्ष यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 6 जून से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे।

फलोदी. कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय, जयपुर ने प्रदेश के सरकारी कॉलेजों (यूनिवर्सिटी को छोड़कर) में एकीकृत प्रवेश प्रणाली के तहत प्रवेश नीति 2018-19 घोषित कर दी है। जिसमें कॉलेज के प्रथम वर्ष यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 6 जून से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाकर प्रवेश फॉर्म भरना होगा। आवेदन के बाद कॉलेज में चयन होने, वरीयता सूची सहित विभिन्न जानकारियां मोबाइल पर मिलती रहेगी।

फलोदी कॉलेज में सीटें -
संकाय सीटें

विज्ञान 70
वाणिज्य 160

कला 400
एेसे होगा आवेदन-

कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनानी होगी। आईडी की प्रोफाइल में आवश्यक जानकारी दर्ज कर प्रोफाइल को अपडेट करना होगा। उसके बाद डेशबोर्ड में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के टैब का चयन करते हुए आवेदन पत्र भरा जाएगा। प्रवेश आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आयुक्तालय द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को संदेश भेजा जाएगा तथा चयनित अभ्यर्थी वेबसाइट से जारी किया बधाई पत्र, आवेदन की हार्डकॉपी व संबंधित दस्तावेजों के साथ कॉलेज में रिपोर्टिंग करेंगे। उसके बाद शेष रही सीटों के अनुसार समय-समय पर वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी।
यह ध्यान रखें अभ्यर्थी

कॉलेज के प्रवेश के लिए आवेदन करते समय अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को नवीनतम जाति प्रमाण-पत्र वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रवेश में अन्य पिछड़ा वर्ग के 2016 से पूर्व जारी किए गए जाति प्रमाण पत्र मान्य नहीं होंगे। वहीं 2016 के ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के साथ वेबसाइट से शेड्यूल-डी लेकर भरना होगा तथा जाति प्रमाण पत्र के साथ ऑनलाइन अपलोड करना होगा। साथ ही आवेदन में वेबसाइट से प्रारूप प्राप्त कर नवीनतम आय प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा। प्रवेश में बोनस अंको के लिए एनसीसी, एनएसएस व अन्य खेल संबंधित प्रमाण पत्र की मूल प्रति को स्कैन कर ऑनलाइन अपलोड करना जरूरी है। (निसं)
इन्होंने कहा

कॉलेज में प्रवेश के लिए 6 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे तथा आगामी 15 दिनों के भीतर विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय विद्यार्थी निर्देशों को पढ़कर संबंधित दस्तावेज अपलोड करेंं।
हरजीत सिंह, कार्यवाहक प्राचार्य, जेएनएमपी राजकीय महाविद्यालय, फलोदी

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned