scriptक्लेट में एनालॉग घड़ी को हरी झंडी, विद्यार्थियों की डिमांड पर कंसोर्टियम का निर्णय | Green signal to analog clock in CLAT, | Patrika News

क्लेट में एनालॉग घड़ी को हरी झंडी, विद्यार्थियों की डिमांड पर कंसोर्टियम का निर्णय

locationजोधपुरPublished: Jul 20, 2021 06:05:09 pm

CLAT: 2021
– एक अरसे बाद किसी परीक्षा में घड़ी को मिली अनुमति- इस बार मास्क, सेनेटाइजर ग्लव्ज खुद ही ले जाने होंगे

क्लेट में एनालॉग घड़ी को हरी झंडी, विद्यार्थियों की डिमांड पर कंसोर्टियम का निर्णय

क्लेट में एनालॉग घड़ी को हरी झंडी, विद्यार्थियों की डिमांड पर कंसोर्टियम का निर्णय

जोधपुर. देश के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (एनएलयू) की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (क्लेट:2021) में इस बार विद्यार्थियों को एनालॉंग घड़ी पहनकर आने की छूट दे दी गई है। परीक्षा 23 जुलाई से है। विद्यार्थियों की भारी डिमाण्ड के बाद परीक्षा से पहले एनएलयू कंसोर्टियम ने यह निर्णय किया है। वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकारों के लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में घड़ी सहित कोई भी इलेक्ट्रोनिक आइटम बैन है। परीक्षा केंद्रों पर घड़ी खराब होने, समय आगे-पीछे रहने और परीक्षा केंद्रों की ओर से घड़ी की व्यवस्था नहीं कर पाने की शिकायतें लगातार मिल रही है लेकिन परीक्षा एजेंसियां इस पर मौन है। एनएलयू कंसोर्टियम के इस निर्णय के बाद अन्य परीक्षाओं में भी फिर से एनालॉग घड़ी की अनुमति की राह खुल सकेगी।
परीक्षा केंद्र पर नहीं मिलेंगे मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्ज
क्लेट परीक्षा में इस साल विद्यार्थियों को मास्क, सेनेटाइजर व ग्लव्ज स्वयं ही लाना होगा। परीक्षा केंद्रों पर इस बार ये नहंी दिए जाएंगे। परीक्षार्थियों को स्वयं घोषित स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी अपने साथ लाना होगा।
प्रश्न पत्र व ओएमआर की कार्बन कॉपी मिलेगी
क्लेट परीक्षा दोपहर 2 से अपराह्न 4 बजे तक ऑफलाइन यानी पेपर-पेन मोड पर होगी। परीक्षार्थी इस साल प्रश्न पत्र और ओएमआर मार्कशीट की कार्बन कॉपी अपने घर ले जा सकेंगे। यह व्यवस्था भी इसी साल से लागू हो रही है।
कोरोना है तो फिर से एक साल खराब
एनएलयू कंसोर्टियम ने कोविड-19 अथवा आइसोलेशन में रह रहे विद्यार्थियों को अनुमति नहीं दी है और न ही ऐसे विद्यार्थियों के लिए किसी विशेष परीक्षा का उल्लेख किया है। ऐसे में बदकिस्मती से किसी को कोराना है तो उसे क्लेट देने के लिए एक साल और इंतजार करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो