scriptगुरुपूर्णिमा पर भक्तगण गुरुदेव के दूर से कर रहे दर्शन, उचित दूरी से ही पुष्पमाला-प्रसाद अर्पण | Gurudev will have to be seen from afar on Gurupurnima | Patrika News

गुरुपूर्णिमा पर भक्तगण गुरुदेव के दूर से कर रहे दर्शन, उचित दूरी से ही पुष्पमाला-प्रसाद अर्पण

locationजोधपुरPublished: Jul 24, 2021 12:43:54 pm

– गुरुपीठों में कोविड गाइडलाइन के साथ तैयारियां पूर्ण

जोधपुर. साधक जीवन का मुख्य पर्व गुरु के प्रति आस्था व्यक्त करने का पर्व गुरु पूर्णिमा शनिवार को जोधपुर की सभी प्रमुख गुरुपीठों एवं आश्रमों में कोविड गाइडलाइन के साथ मनाया जाएगा। भक्तों को अपने गुरु चरणों के दूर से ही दर्शन करना होगा। कोविड प्रोटोकॉल के कारण चरण पूजन, पुष्पमाला तथा प्रसाद अर्पण भी उचित दूरी से ही कर सकेंगे। गुरु पूर्णिमा को इस बार लगभग सभी संत और गुरुजन कोविड वैकसीन के सुरक्षा चक्र होंगे। गुरु पूर्णिमा को इस बार करीब 30 वर्ष के बाद श्रवण नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि के साथ चंद्र – शनि का केंद्र योग भी बना है। दोपहर 12.41 के बाद श्रवण नक्षत्र की साक्षी सर्वार्थ सिद्धि योग में किया कार्य सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है ।
सूरसागर रामद्वारा के भक्त लाइव भी कर सकेंगे दर्शन
सूरसागर बड़ा रामद्वारा परिसर में सुबह ७ बजे महंत संत रामप्रसाद के सान्निध्य में गुरु समाधियों व देवल गादी पूजन देवल पूजन होगा। अभय सत्संग मंडप में इस बार हरिनाम-संकीर्तन नहीं होगा। देश भर के रामस्नेही भक्तों के लिए सोशल मीडिया पर लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है। रामद्वारा परिसर के अंदर और बाहर भक्तों को भीड़ की अनुमति नहीं होगी।
अजनेश्वर आश्रम में प्रवेश-निकासी मार्ग अलग
न्यू चांदपोल रोड स्थित अजनेश्वर आश्रम में संत शांतेश्वर के सान्निध्य में सुबह ५ बजे मंगला आरती व संतों की समाधियों का पूजन किया जाएगा। आश्रम में मास्क पहने १०-१० भक्तों के समूह को उचित २ गज की दूरी के साथ प्रवेश की अनुमति होगी। आश्रम से जुड़े भक्त राजेश अग्रवाल व विवेक अग्रवाल ने बताया कि सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। आश्रम में प्रसादी की जगह भक्तों के लिए पैकेट की व्यवस्था की गई है।
सिद्धनाथ में ना मेला लगेगा ना प्रसादी होगी
तख्तसागर की पहाडि़यों में स्थित संतों की तपोभूमि सिद्धनाथ दादा दरबार में गुरु पूर्णिमा मेले का आयोजन इस बार भी नहीं होगा। महंत मुनीश्वर के सान्निध्य में गुरु नारायण स्वामी, आत्मानंदगिरि, नेपाली बाबा, ऋषिगिरि की समाधियों पर पंचामृत अभिषेक किया जाएगा। मंदिर के कैलाशचन्द्र ने बताया कि कटला बाजार स्थित अचलानाथ मंदिर में नेपाली बाबा प्रतिमा का दुग्धाभिषेक किया जाएगा। गुरु प्रसादी इस बार भी नहीं होगी।
घरों में ही पूजन का निर्णय
प्रभु प्रेमी संघ जोधपुर की ओर से जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंदगिरि का पूजन इस बार कोविड गाइड लाइन के कारण घरों में किए जाने का निर्णय लिया है। स्वामी लोकेशानंद स्मृति पर्यावरण संस्थान की ओर से कायलाना रोड स्थित लोकेश धाम में सुबह कोविड गाइड लाइन तहत पूजन किया जाएगा।
कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं करेंगे : सैनाचार्य
अखिल भारतीय सैन भक्ति पीठ की पीठाचार्य सैनाचार्य स्वामी अचलानंद गिरि के सान्निध्य में गुरु पूर्णिमा इस बार जोधपुर जिले के ओसियां तहसील के खिंदाकौर ग्राम स्थित बाबा रामदेव मंदिर में अत्यंत सादगी से मनाया जाएगा। सैनाचार्य ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण भक्तों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए गुरु पूर्णिमा पर कोई भी सार्वजनिक आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है। सैनाचार्य ने भक्तों को अपने घर पर ही रहते हुए गुरु पूजन करने, राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान के तहत कम से कम एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण का संकल्प लेने, गौसेवा करने, जरूरतमंद को भोजन वितरित करने, अस्पतालों में अपनी श्रद्धानुसार चिकित्सा उपकरण भेंट करने और रक्तदान जैसे सभी सेवा कार्य कोविड -19 गाइड लाइन का सख्ती से पालन करते हुए करने को कहा है।
पूर्णिमा तिथि सुबह 8.06 बजे तक
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ – 23 जुलाई को सुबह 10.43 बजे से शुरू हुई जो शनिवार को सुबह 8.06 बजे तक रहेगी। उदित तिथि में पूर्णिमा होने के कारण ही गुरु शिष्य के अटूट रिश्ते का पर्व गुरु पूर्णिमा शनिवार को ही मनाया जाएगा। हालांकि कुछ साधकों ने पूर्णिमा तिथि के कारण शुक्रवार को भी गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो