scriptहेलीकॉप्टर से जैसलमेर में हुआ हमला, निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर ने किया ऑपरेशन | Helicopter attacked on Locust in Jaisalmer | Patrika News

हेलीकॉप्टर से जैसलमेर में हुआ हमला, निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर ने किया ऑपरेशन

locationजोधपुरPublished: Jul 05, 2020 02:25:04 pm

– टिड्डी पर हेलीकॉप्टर से हमला- छितराई टिड्डी होने से वायुसेना का हेलीकॉप्टर नहीं उड़ा- जोधपुर में सर्वाधिक टिड्डी, २२ स्थानों पर मारी गई

हेलीकॉप्टर से जैसलमेर में हुआ हमला, निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर ने किया ऑपरेशन

हेलीकॉप्टर से जैसलमेर में हुआ हमला, निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर ने किया ऑपरेशन

जोधपुर. देश में पहली बार टिड्डी पर हेलीकॉप्टर से हवाई हमला किया गया। जैसलमेर के सम क्षेत्र में निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर ने ईसी पेस्टीसाइड स्प्रे किया गया। इस दौरान टिड्डी दल में शामिल कई टिड्डियों का तेजी से खात्मा हो गया। टिड्डी अधिक छितराई होने के कारण वायुसेना का हेलीकॉप्टर नहीं उड़ा।
पश्चिमी राजस्थान में अब दोनों हेलीकॉप्टर टिड्डी से मुकाबले के लिए तैनात हैं। उधर शनिवार को भी राजस्थान के अलावा उत्तरप्रदेश झांसी में टिड्डी नियंत्रित की गई। जोधपुर में सर्वाधिक टिड्डी दल रिपोर्ट हुए। यहां कृषि विभाग और टिड्डी चेतावनी संगठन ने मिलकर २२ स्थानों पर टिड्डी मारी। जोधपुर के अलावा जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर व दौसा सहित कई जिलों में टिड्डी के विरुद्ध ऑपरेशन किया गया।
जोधपुर में शहर के चारों तरफ टिड्डी
जोधपुर में करवड़, दईजर, माणकलाव, इंद्रोका सहित आसपास के कई गांवों में दो दिनों से टिड्डी बनी हुई है। शहर के अलावा बावड़ी, सेखाला, देचू, लोहावट, फलोदी, तिंवरी, भोपालगढ़, बाप, ओसियां क्षेत्रों में टिड्डी पर पेस्टीसाइड छिडक़ा गया। दिन भर में १८०० हेक्टेयर में ऑपरेशन चला। इसमें बोलेरा, ट्रेक्टर, ड्रोन सभी संसाधन उपयोग में लिए गए। गौरतलब है कि पूरे देश में वर्तमान में सर्वाधिक टिड्डी जोधपुर में ही बनी हुई है। अधिकांश टिड्डी दल छोटे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो