script133 साल पुराने कबाड़ कोच को दिया हेरिटेज लुक, वर्ष 1887 में चलते थे नेरो गेज के कोच | Heritage look given to a 133-year-old junk coach | Patrika News

133 साल पुराने कबाड़ कोच को दिया हेरिटेज लुक, वर्ष 1887 में चलते थे नेरो गेज के कोच

locationजोधपुरPublished: Feb 26, 2020 11:04:26 am

-जीएम ने किया उद्घाटन-श्रेष्ठ कार्य के लिए रेलवे वर्कशॉप को 1.75 लाख रुपए का अवॉर्ड

133 साल पुराने कबाड़ कोच को दिया हेरिटेज लुक, वर्ष 1887 में चलते थे नेरो गेज के कोच

133 साल पुराने कबाड़ कोच को दिया हेरिटेज लुक, वर्ष 1887 में चलते थे नेरो गेज के कोच

जोधपुर. रेलवे वर्कशॉप में करीब 133 साल पुराने कबाड़ हो चुके कोच को तैयार कर हेरिटेज लुक दिया गया। जिसका मंगलवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) आनंदप्रकाश ने उद्घाटन किया। रेलवे सूत्रों के अनुसार वर्ष 1887 में रेलवे में नेरो गेज के कोच का प्रचलन बंद होने के कारण कबाड़ हो गया था।
जिसे अब वर्कशॉप कर्मचारियों ने तैयार कर हेरिटेज लुक दिया। उद्घाटन के बाद जीएम आनंदप्रकाश ने कोच का अवलोकन भी किया। रेलवे जीएम ने मंगलवार को जोधपुर मंडल के नवनिर्मित मंडल भंडार डिपो का शुभारंभ करते हुए कई इकाइयों का उद्घाटन व लोकार्पण किया। जोधपुर मंडल के प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत, प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक डॉ.अतुल गुप्ता, ललित शर्मा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे। नवनिर्मित जोधपुर मंडल भंडार डिपो में जोधपुर रेल मंडल के सभी विभागों द्वारा काम में ली जाने वाली सभी सामग्री उपलब्ध रहेगी। उन्होंने श्रेष्ठ कार्य के लिए रेलवे वर्कशॉप को 1.75 लाख रुपए का अवॉर्ड दिया।
रोबोट करेगा एसी कोच की सफाई
रेलवे वर्कशॉप में एसी कोच की सफाई अब रोबोट करेंगे। जीएम ने वर्कशॉप में एसी कोच सफाई के प्लांट का भी उद्घाटन किया। अब तक एसी कोच की सफाई कर्मचारी ही करते थे। जिसमें कई बार गंदगी रह जाती थी व पूरी सफाई नहीं हो पाती थी।
री-फर्नीश्ड होंगे कोच
रेलवे में पुराने हो चुके कोच की री-फर्नीशिंग का काम भी वर्कशॉप में किए जाएंगे। इसके तहत रेलवे वर्कशॉप में री-फर्नीश्ड कोच का उद्घाटन भी किया। वर्कशॉप में तीन कोच तैयार किए गए है। अब तक यह काम भोपाल में होता था। जीएम रेलवे में कोच सेफ्टी सिस्टम काउंटर का भी लोकार्पण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो