विश्व के 140 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जाती है हिंदी

विश्व के 140 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जाती है हिंदी
Hindi is taught in 140 universities of the world

jay kumar bhati | Updated: 14 Sep 2019, 05:16:47 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

- काजरी में हिंदी सप्ताह शुरू

जोधपुर. केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) में शुक्रवार से हिन्दी सप्ताह का शुभारम्भ हुआ। एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। मुख्य अतिथि कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की निदेशक डॉ. कैलाश कौशल ने कहा कि विश्व के 140 विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जाती है।

अनेक भाषाओं के शब्द हिन्दी में समाहित है। हिन्दी भाषा की सरल सुगमता के कारण विदेशों में भी इसका प्रयोग बढ़ रहा है। अतिथि डॉ. डीडी ओझा ने कहा कि विज्ञान का लाभ तभी होगा जब उसके प्रकाशन आमजन की हिन्दी भाषा में हो। कार्यक्रम अध्यक्ष एवं काजरी निदेशक डॉ. ओपी यादव ने कहा कि विश्व के विभिन्न देश भारत को एक बड़े बाजार के रूप में देखता है। कम्प्यूटर एवं सूचना तकनीकी के माध्यम से विश्व भर में हिन्दी भाषा का प्रचार-प्रसार तीव्रता से बढ़ रहा है।

हिन्दी में व्यक्ति अपने मन की बात अच्छी तरह साझा कर सकते हैं। काजरी उप-निदेशक (राजभाषा) मधुबाला चारण ने कहा कि अपने भावनाओं, विचारों की सही अभिव्यक्ति हिन्दी में ही संभव है। हिन्दी के अधिकतम प्रयोग पर बल दिया तथा हिन्दी सप्ताह कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। हिन्दी प्रभाग के प्रभारी डॉ. आरके कौल ने कहा कि हिन्दी भाषा में देश को एकता, भाईचारा बढ़ाने एवं सशक्त करने की क्षमता है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की छात्रा मारूख आरजू, सीमा राठौड़, राधिका वैष्णव, अनिता मालवीय ने कविताएं प्रस्तुत की

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned