scriptRajasthan News: बड़ा आदेश जारी, नकल की तो 5 साल तक हो जाएंगे बाहर | ICAI issued strict warning to students to prevent cheating in exams | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan News: बड़ा आदेश जारी, नकल की तो 5 साल तक हो जाएंगे बाहर

Rajasthan News: आईसीएआई सूत्रों के अनुसार पिछली सीए परीक्षाओं में कई छात्र-छात्राओं के पास से मोबाइल फोन बरामद हुए थे।

जोधपुरJun 08, 2024 / 10:34 am

Rakesh Mishra

Rajasthan News: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्र-छात्राओं को सख्त चेतावनी दी है। अब परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गलत सामग्री, नोट्स, मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक गेजेट्स से नकल करते पाए जाने पर अभ्यर्थी को पांच साल के लिए परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। इसके अलावा अब साल में तीन बार सीए परीक्षाएं होंगी। ये परीक्षाएं मई-जून के अलावा सितम्बर और जनवरी में भी होंगी। आईसीएआई का बोर्ड ऑफ स्टडीज सितंबर 2024 और जनवरी 2025 में सीए परीक्षाओं में शामिल होने के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल भी जारी कर चुका है। पहले विद्यार्थी साल में दो बार मई और नवम्बर में ही सीए परीक्षा दे पाते थे।

परीक्षा केंद्रों पर पकड़े गए थे मोबाइल

आईसीएआई सूत्रों के अनुसार पिछली सीए परीक्षाओं (CA Exam) में कई छात्र-छात्राओं के पास से मोबाइल फोन बरामद हुए थे। परीक्षार्थी मोबाइल में टेलीग्राम, वाट्सऐप जैसे सोशियल मीडिया ग्रुप का इस्तेमाल नकल करने के लिए कर रहे थे। देशभर से परीक्षा केंद्रों से इस तरह की रिपोर्ट आ रही थी।

सीए फाइनल साल में दो बार होगी

आईसीएआई पिछले सत्र तक तीनों कोर्स की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करता था। अब केवल सीए फाइनल पाठ्यक्रम परीक्षा ही साल में दो बार मई और नवंबर में आयोजित होगी।

सीए फाउण्डेशन परीक्षा 20 जून से

सीए फाउण्डेशन परीक्षा 20 जून से शुरू होगी। इसके लिए आईसीएआई की ओर से प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। ये परीक्षाएं 20 जून के अलावा 22, 24 और 26 जून को होंगी।

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan News: बड़ा आदेश जारी, नकल की तो 5 साल तक हो जाएंगे बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो