scriptRajasthan News: एयरफोर्स के प्रतिबंधित 900 मीटर क्षेत्र में कट रही अवैध कॉलोनियां, जेडीए को खबर तक नहीं | Illegal colonies are being built in the 900 meter restricted area of ​​Jodhpur Air Force | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan News: एयरफोर्स के प्रतिबंधित 900 मीटर क्षेत्र में कट रही अवैध कॉलोनियां, जेडीए को खबर तक नहीं

Rajasthan News: इस संबंध में मुख्य सचिव सुधांश पंत तक भी शिकायतें की गईं। पंत ने इसकी जांच के लिए एक कमेटी जोधपुर भी भेजी।

जोधपुरJun 26, 2024 / 02:14 pm

Rakesh Mishra

सौरभ पुरोहित
जोधपुर शहर को सुनियोजित बसाने के लिए मास्टर प्लान बनाया गया है। इसके विपरीत शहर में अवैध कॉलोनियां विकसित हो रही हैं। उनमें अवैध निर्माण हो रहा है। स्थिति यह है कि एयरफोर्स के 900 मीटर के बमडम एरिया में धड़ल्ले से अवैध कॉलोनियां कट रही हैं। इन कॉलोनियों में निर्माण कार्य भी शुरू हो गए हैं, लेकिन जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के अधिकारी इन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं। दरअसल, बमडम एरिया के खसरा संख्या 632/9, खसरा संख्या 16 व 17 विनायकिया में अवैध कॉलोनियों का निर्माण चल रहा है। कॉलोनाइजर्स ने मनमर्जी से लेआउट प्लान बना लिए हैं।
उन्हें दिखाकर प्लॉट बेचे जा रहे हैं। इतना ही नहीं अवैध कॉलोनियों में प्लॉट की बिक्री के लिए मार्केटिंग भी की जा रही है। हैरत की बात है कि इस संबंध में जब जेडीए अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने इस बारे में अनभिज्ञता जताई, जबकि अतिक्रमण शाखा के अनुसार यहां पर पूर्व में अतिक्रमण हटाने के नोटिस दिए जा चुके हैं।

मुख्य सचिव तक पहुंची शिकायत

बमडम एरिया में हो रहे निर्माण को लेकर कई बार शिकायतें की गई। इस बारे में मुख्य सचिव सुधांश पंत तक भी शिकायतें की गईं। पंत ने इसकी जांच के लिए एक कमेटी जोधपुर भी भेजी। टीम ने यहां पर जेडीए आयुक्त उत्साह चौधरी से मुलाकात करके इस संबंध में प्रकरणों को निस्तारित करने के लिए कहा। हालांकि उसके बाद नोटिस दिए गए, लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हुई।

पूरा मार्केट डवलप हो चुका

बमडम एरिया की बात करें तो इस क्षेत्र के साथ ही आसपास के 900 मीटर एरिया में किसी भी प्रकार का लैंड कनर्वजन नहीं हो सकता। साथ ही किसी भी प्रकार की निर्माण स्वीकृति भी जारी नहीं हो सकती। ऐसे एरिया में धडल्ले से कॉलोनियां कटने के साथ ही पूरा मार्केट डवलप हो चुका है।

पत्रिका अलर्ट

शहर में कई अवैध कॉलोनियों काटी जा रही है। शहरवासी किसी भी स्थान पर प्लॉट ले तो उससे पहले जेडीए से पूरी जानकारी लेने के बाद ही खरीद करें। साथ ही सारे डाक्यूमेंट भी जांच करके प्लॉट की खरीद करें।
एयरफोर्स के प्रतिबंधित 900 मीटर के बमडम क्षेत्र में कोई भी कॉलोनी काटी गई तो वो गलत है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

  • उत्साह चौधरी, आयुक्त, जेडीए
यह भी पढ़ें

जयपुर में अवैध निर्माणों पर चल रहा पीला पंजा, ढहाया जा रहा मकान और दुकानों को, एक व्यक्ति हुआ घायल

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan News: एयरफोर्स के प्रतिबंधित 900 मीटर क्षेत्र में कट रही अवैध कॉलोनियां, जेडीए को खबर तक नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो