scriptAGRICULTURE UNIVERSITY–उद्यमियों को बताया वोकल फोर लोकल का महत्व | Importance of Vocal Four Local to entrepreneurs | Patrika News
जोधपुर

AGRICULTURE UNIVERSITY–उद्यमियों को बताया वोकल फोर लोकल का महत्व

– कृषि विश्वविद्यालय में वेबीनार

जोधपुरOct 28, 2020 / 06:33 pm

Amit Dave

AGRICULTURE UNIVERSITY--उद्यमियों को बताया वोकल फोर लोकल का महत्व

AGRICULTURE UNIVERSITY–उद्यमियों को बताया वोकल फोर लोकल का महत्व

जोधपुर।
कृषि विश्वविद्यालय की ओर से प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएमएफ एमई) के प्रचार-प्रसार के लिए बुधवार को वेबीनार आयोजित की गई। वेबीनार के माध्यम से वोकल फोर लोकल व योजना की जानकारी स्थानीय उद्यमियों को दी गई। वेबीनार की अध्यक्षता करते हुए कृषि विवि कुलपति प्रो बीआर चौधरी ने जोधपुर के स्थानीय खाद्य पदार्थों के विपणन व इनके औषधीय गुणों की महता को देखते हुए प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना कर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की बात कही। मुख्य अतिथि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति प्रो एनएस राठौड़ ने योजना से होने वाले लाभ व युवाओं को आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उचित मनोबल मिलना बताया। इससे भारत के युवा सूक्ष्म खाद्य पदार्थो को राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर सरकार की उक्त योजना के सहयोग से पहचान दिलानें की दिशा में कार्य करेंगे। विशिष्ट अतिथि कृषि विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रो. दिनेशचन्द्र जोशी ने लोकल के लिए वोकल पर जोर देते हुए स्थानीय फुड को एफ एसएसआई के प्रमाणिकता के अनुसार स्थानीय फूड की पैकेजिंग कर इनके विपणन को मजबूत करने की बात पर जोर दिया।
वेबीनार संयोजक कृषि विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो भारतसिंह भीमावत, राज्य कृषि विपणन बोर्ड के पीएचएम डॉ एम एल गुप्ता, एसबीआई के जिला समन्वयक आरबी शर्मा, सीए मेंटोर सब्सिडी गुरू पंकज बाहेती आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

Home / Jodhpur / AGRICULTURE UNIVERSITY–उद्यमियों को बताया वोकल फोर लोकल का महत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो