प्रवासी पावणों से अदृश्य खतरे की आहट, महाराष्ट्र और केरल से आने वाले प्रवासियों की जांच जरूरी

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर जांच के लिए फिर लगेगी टीमें

By: Jay Kumar

Published: 01 Mar 2021, 07:54 PM IST

जोधपुर। कोविड की धीमी गति के बीच सभी ने यह मान लिया कि अब विदाई हो गई है, लेकिन महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में इसने यू-टर्न मारा है। इसीलिए पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है। इन दो राज्यों में फिर से लॉकडाउन की आहट के चलते राजस्थान के कई प्रवासी अपने गांव-शहर लौट रहे हैं। एेसे में यहां हालात न बिगड़े इसके लिए अब सतर्कता बढ़ाने को कहा गया है।

स्पेशल टीमें बस-ट्रेन-प्लेन पर नजर रखेगी
जिला प्रशासन ने स्पेशल टीम बनाने की हिदायत परिवहन साधनों के अधिकारियों को दी है। बस स्टैंड, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर इन प्रदेशों से आने वाले लोगों की कोविड जांच करवानी होगी। साथ ही इनको सख्ती के साथ होम क्वारंटीन करवाना होगा। इन प्रदेशों से आने वाले लोगों को ७२ घंटे के भीतर करवाए गए कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यदि किसी के पास कोविड जांच रिपोर्ट नही है तो यहां हाथों-हाथ जांच होगी और से क्वारंटीन किया जाएगा।

बदलता मौसम खतरा
सर्दी से गर्मी के बीच का यह बदलता मौसम खतरा लेकर आ सकता है। इसीलिए राज्य सरकार ने सभी जिला कलक्टर को अतिरिक्त सतर्कता के निर्देश दिए हैं। इसमें आइएलआइ लक्षण वाले हर व्यक्ति की जांच अनिवार्य करने को भी कहा गया है।

कोविड के एक हजार सैंपल भी रोज टेस्ट नहीं हो रहे
सैम्पलिंग में धीमी गति भारी पड़ सकती है। जोधपुर में वर्तमान में प्रतिदिन के एक हजार भी सैंपल नहीं लिए जा रहे हैं। औसतन स्वास्थ्य विभाग लंबे समय से महज ८ सौ के करीब ही सैंपल ले रहा है। इन दिनों संक्रमण दर डेढ़ से तीन के बीच चल रही है।

अभी सिर्फ ये लोग ही करवा रहे सैंपल
जोधपुर में कोरोना का टेस्ट कराने वाले ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी व जुकाम से पीडि़त हैं या फिर किसी अन्य बीमारी के कारण अस्पताल में सर्जरी करवाने वाले हैं। इसके अलावा वे लोग भी शामिल है, जिनके घर में कोई संक्रमित निकला है। इसके बाद जोधपर के बाहर दूसरे राज्यों में जाने वाले लोग अपनी सैंपलिंग यहां से करवाकर रवाना हो रहे हैं।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned