scriptपटरी गड़बड़ी की जानकारी मिलेगी चंद सैकेण्ड में | Information about track disturbances in few seconds | Patrika News

पटरी गड़बड़ी की जानकारी मिलेगी चंद सैकेण्ड में

locationजोधपुरPublished: Feb 10, 2019 08:11:30 pm

Submitted by:

Amit Dave

 
– गड़बड़ी से रेल संचालन व यात्री होते थे प्रभावित
– पेट्रोलिंग करने वाले गेंगमैन जीपीएस से हुए लैस
– जोधपुर मण्डल को मिले 650 जीपीएस

jodhpur

पटरी गड़बड़ी की जानकारी मिलेगी चंद सैकेण्ड में

जोधपुर।

रेल पटरियों में गड़बड़ी या खराब होने से प्रभावित होने वाले रेल संचालन की समस्या से अब छुटकारा मिलेगा। रेलवे की ओर से ट्रेनों की सुरक्षा व यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए निरंतर कदम उठाए जा रहे है। रेलवे में संरक्षा की पहली पायदान माने जाने वाले गेंगमैन व कीमैन को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस कर दिया है। रेलवे ट्रेक की पेट्रोलिंग के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर इसकी जानकारी कुछ सैकेण्ड में ही कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगा। गेंगमैन पेट्रोलिंग के दौरान ट्रेन में ट्रेक में किसी प्रकार की गड़बड़ी नजर आने पर जीपीएस में लगे बटन को दबाकर गड़बड़ी की सूचना कंट्रोल रूम को देंगे। जिस पर रेलवे प्रशासन ट्रेनों के लोको पायलट को ट्रेन को गड़बड़ी वाले स्थान से पहले ही रुकवा देगा। जीपीएस से पेट्रोलिंग मजबूत होगी वहीं पेट्रोलिंग करने वाले गेंगमैन पर भी रेलवे की नजर रहेगी। इसमें गेंगमैन जिस जगह से रवाना हुआ और उसे कहां तक जाना है, वह पेट्रोलिंग सही कर रहा है या नहीं, इस पर भी रेलवे प्रशासन नजर रखेगा।

हर जीपीएस का अलग कोड

रेलवे द्वारा इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को जीपीएस उपलब्ध करवाए गए है। जिसमें प्रत्येक जीपीएस का अलग कोड है, जो मेट के माध्यम से पेट्रोलिंग पर रवाना होने से पहले गेंगमैन या कीमैन को दिया जाएगा और उसका नंबर कंट्रोल रूम को नोट करवाए जाएगा। पेट्रोलिंग के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी नजर आने पर गेंगमैन कंट्रोल रूम को सूचना देगा। इससे कंट्रोल रूम को पता यह चल जाएगा कि मैसेज किस सेक्शन व किस गेंगमैन द्वारा किया गया है। गेंगमैन को दिए जीपीएस में 3 बटन लगे हुए है। जिसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर पेट्रोलिंगमैन, कंट्रोल रूम व एक संबंधित अधिकारी के लिए मैसेज का बटन दिया गया है। जिसमें मैसेज भेजा जाएगा।

जोधपुर रेल मण्डल को 650 जीपीएस उपलब्ध हुए है। इस तकनीक से रेलवे सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी

उत्तर पश्चिम रेलवे, जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो