जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव कल : विवि के वेब पोर्टल पर आइकार्ड हुए अपलोड, घर बैठे देख सकेंगे चुनाव के हाल

जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव कल : विवि के वेब पोर्टल पर आइकार्ड हुए अपलोड, घर बैठे देख सकेंगे चुनाव के हाल

Harshwardhan Singh Bhati | Publish: Sep, 09 2018 11:53:52 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

मतदान केंद्र पर कम्प्यूटर पर वेब कैमरा भी होगा जो छात्र का आइकार्ड से मिलान करेगा।

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के लिए अब केवल 24 घण्टे का समय शेष है। मतदान सोमवार सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। छात्र छात्राएं केवल आई कार्ड के जरिए ही मतदान कर पाएंगे। विवि ने सभी विभागों में 22 हजार 413 मतदाताओं के आइकार्ड भिजवा दिए हैं लेकिन कई विद्यार्थियों ने अभी तक आइकार्ड नहीं किए हैं। शनिवार को विवि ने अपने वेबसाइट पर विद्यार्थियों के आइकार्ड का प्रिंट आउट डाल दिया। अब विद्यार्थी सीधे विवि की वेबसाइट से अपनी लॉगिन आईडी व पासवर्ड इस्तेमाल करके आइकार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। आइकार्ड में एक बार कोड बनाया है जिसमें छात्र से संबंधित सभी जानकारी है। मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर बार कोड स्कैन करने के बाद ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। मतदान केंद्र पर कम्प्यूटर पर वेब कैमरा भी होगा जो छात्र का आइकार्ड से मिलान करेगा।

न्यू कैंपस में मतदान केंद्र की दूरी घटाई


विवि के न्यू कैंपस स्थित भाषा प्रकोष्ठ की दूरी मुख्य द्वार से अंदर प्रवेश करने के बाद भी एक किलोमीटर है। हर साल छात्र प्रवेश के बाद यहां मतदान केंद्रों पर पैदल ही लम्बी दूरी तय करके पहुंचते हैं। इस साल छात्राओं की सुविधा के लिए भाषा प्रकोष्ठ के सामने पाली रोड पर विवि की दिवार तोडकऱ नया प्रवेश द्वारा बनाया जा रहा है। यहां 8 बूथ है। मतदान के दिन छात्र सीधे नए प्रवेश द्वार से घुसेंगे। इस साल बीए की कक्षाएं भी ओल्ड कैंपस से न्यू कैंपस में स्थानांतरित हुई है। ऐसे में कला संकाय के सभी विद्यार्थी भाषा प्रकोष्ठ में ही मतदान करेंगे।

 

घर बैठे देखें मतदान केंद्र

विवि के एमबीएम इंजीनियरिग कॉलेज के छात्रों ने विवि की वेबसाइट पर गूगल ड्रॉप पिन फार्म नामक एक लिंक बनाया है। इस लिंक पर क्लिक करते ही संबंधित छात्र को घर बैठे ही उसके मतदान केंद्र की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। विवि की वेबसाइट पर छात्रसंघ चुनाव का आइकन है जिसमें चुनाव से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध है।

यह भी जानिए


- मतदान केंद्र पर मोबाइल वर्जित होगा।

- कैंपस में मतदान केंद्र के बाहर ही वाहन खड़ा करना पड़ेगा।


- विवि ने सभी छात्रावासों में रहने वाले छात्रों की सूची पुलिस को दे दी है। पुलिस कभी भी औचक निरीक्षण कर सकती है।

- विवि ने इस साल भी मतदान के लिए नोटा का विकल्प रखा है।

फेसबुक व व्हाटसएप पर प्रचार का जोर


छात्र-छात्राओं ने इस बार प्रचार के लिए सोशल मीडिया को भी बड़ा माध्यम बनाया है। कई प्रत्याशी फेसबुक लाइव करने के साथ प्रतिदिन की जानकारी फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं। व्हाट्सएप पर कई ग्रुप बना रखे हैं। समर्थकों ने भी अपनी प्रोफाइल पिक्चर में प्रत्याशी की फोटो लगा रखी है तो दिनभर गतिविधियों की जानकारी दे रहे हैं। पोस्टर, बैनर व अन्य जानकारियां सुबह से लेकर देर रात तक फॉरवर्ड करके समर्थन जुटाया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned