चारों प्रमुख मेट्रो शहरों से जोधपुर जुड़ा

-चैन्नई के बाद मारवाडिय़ों ने अब कोलकाता के लिए शुरू करवा दी फ्लाइट
- जोधपुर से पहली बार कोलकाता के लिए सीधी हवाई सेवा, 14 अगस्त से शुरू होगी
-किराया: 7 हजार रुपए-------- समय: 2.45 घण्टे
- उत्तर-पूर्वी राज्यों के करीब पहुंचा जोधपुर

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 01 Aug 2021, 07:33 PM IST

जोधपुर. एयरलाइंस कम्पनी इंडिगो 14 अगस्त से जोधपुर से कोलकाता के लिए सीधी विमान सेवा शुरू करने जा रही है। पहली बार जोधपुर कोलकाता से सीधा जुड़ेगा। इससे उत्तरी-पूर्वी राज्यों तक जोधपुर की हवाई कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। कोलकाता का किराया करीब 7 हजार रुपए रखा गया है। जहाज 2.45 घण्टे में कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर उतार देगा। फिलहाल यह सप्ताह में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को संचालित होगी। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। इंडिगो ने यह फ्लाइट मारवाडिय़ों की कोलकाता में आबादी और उनकी डिमाण्ड को देखते हुए शुरू की है। इससे पहले इंडिगो ने इसी साल पहली बार चैन्नई के लिए नियमित फ्लाइट का प्रयोग किया था जो सफल रहा।

दोपहर में पहुंच जाएंगे कोलकाता
फ्लाइट संख्या ----कहां से कहां --------रवानगी--------आगमन
6ई0862 ------कोलकाता से जोधपुर----सुबह 7.40 ----सुबह 10.25
6ई0553 ------ जोधपुर से कोलकाता---- सुबह 11 ---- दोपहर 1.45

इंडिगो ने पहचाना मारवाडिय़ों को
गत वर्ष कोविड की प्रथम लहर के बाद केंद्र सरकार ने मई 2020 में घरेलू विमान सेवाओं में कुछ छूट दी। जोधपुर में जुलाई और अगस्त के मध्य केवल केवल चैन्नई की फ्लाइट का नियमित संचालन हो रहा था। यह फ्लाइट भी चार्टर्ड फ्लाइट थी। इस पूरी फ्लाइट को ट्रेवल एजेंट मारवाडिय़ों के लिए बुक करा रहे थे। दक्षिणी भारत में व्यवसायी मारवाड़ी अधिक रहने से फ्लाइट रोज आ रही थी। यहीं से इंडिगो को आइडिया मिला और उसने स्वयं चैन्नई की फ्लाइट शुरू कर दी। इसके बाद बेंगलुरू के लिए भी नियमित फ्लाइट शुरू की। चैन्नई के लिए अब दो फ्लाइट कर दी गई है। व्यवसायी मारवाडिय़ों की कोलकाता में भी अच्छी खासी संख्या है, जिसे देखते हुए अब जोधपुर-कोलकाता रुट पर प्रयोग किया गया है।

कोलकाता की फ्लाइट शुरू होने के बाद जोधपुर हवाई मार्ग से देश के चारों प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई ओर चैन्नई से जुड़ गया है। जोधपुर वासी अब देश के किसी भी कोने में आराम से हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं। जोधपुर से वर्तमान में सात शहरों के लिए विमान सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसमें दिल्ली, मुंबई, चैन्नई, कोलकाता के अलावा बेंगलुरू, अहमदाबाद और बडग़ाम शामिल है। अधिकांश फ्लाइट दक्षिणी भारत की तरफ है। उत्तर की तरफ केवल दिल्ली की फ्लाइट है।

Indigo flight
Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned