scriptविश्व के टॉप-10 पर्यटन स्थलों में शामिल हमारा जोधपुर, पर्यटकों ने कहा पहले कभी नहीं हुआ ऐसा एक्सपीरियंस | jodhpur blue city is considered as to top 10 world tourist destination | Patrika News

विश्व के टॉप-10 पर्यटन स्थलों में शामिल हमारा जोधपुर, पर्यटकों ने कहा पहले कभी नहीं हुआ ऐसा एक्सपीरियंस

locationजोधपुरPublished: Feb 22, 2020 11:39:29 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

विश्व के टॉप-10 ट्रेडिंग टूरिस्ट स्पोट्स में हमारी सूर्यनगरी भी शामिल है। टूरिस्ट वेबसाइट बुकिंग डोट कॉम की ओर से एडवेंचर्स ट्रेवलर्स के बीच किए गए सर्वे में यह खुलासा हुआ है। टूरिस्ट को यहां की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विविधता ने काफी प्रभावित किया।

jodhpur blue city is considered as to top 10 world tourist destination

विश्व के टॉप-10 पर्यटन स्थलों में शामिल हमारा जोधपुर, पर्यटकों ने कहा पहले कभी नहीं हुआ ऐसा एक्सपीरियंस

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. विश्व के टॉप-10 ट्रेडिंग टूरिस्ट स्पोट्स में हमारी सूर्यनगरी भी शामिल है। टूरिस्ट वेबसाइट बुकिंग डोट कॉम की ओर से एडवेंचर्स ट्रेवलर्स के बीच किए गए सर्वे में यह खुलासा हुआ है। टूरिस्ट को यहां की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विविधता ने काफी प्रभावित किया। वेबसाइट की ओर से 22 हजार पर्यटकों के मध्य सर्वे किया गया। इसमें से 70 फीसदी पर्यटकों ने कहा कि वे ऐसे टूरिस्ट स्पॉट पर जाना चाहते हैं जिसका एक्सीपरियंस उन्हें पहले कभी नहीं हुआ।
दक्षिण कोरिया को सियोगविपो
दक्षिण कोरिया के जीजू आइलैण्ड की दूसरा सबसे बड़ा शहर है जो प्राकृतिक तौर पर ज्वालामुखीय कॉस्टलाइन के समीप है। यहां समुद्र में एकदम ब्लू वॉटर मिलता है। पास ही स्थित हेलेसन माउंटेन के कारण बड़ा ही मनोरम दृश्य नजर आता है।
मोंटेनिग्रो का जबल्लेक
उत्तरी मांटेनिग्रो देश में पहाडिय़ों के पास बसा शहर जबल्जेक भी पर्यटकों को काफी पंसद आया। यहां सर्दी और गर्मी दोनों ही सीजन में जाना बढिय़ा है। सर्दियों में स्नोफॉल होती है वहीं गर्मियों में यहां की झीलों व नदियों में थ्रीलिंग वॉटर स्पोट्र्स टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती है।
आर्मिनिया का येरेवन
इतिहास पंसद लोगों के लिए आर्मिनिया की राजधानी येरेवन बहुत खुबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां की भव्य आर्किटेक्ट देखते ही बनती है। अरेरट पठार के जेवथनोज मंदिर के खण्डर अपने आप में विंहगम दृश्य पैदा करते हैं। विजिटर्स यहां से येरेवन की चारों तरफ फैली पहाडिय़ों की खूबसूरती निहार सकते हैं।
अर्जेंटिना का साल्टा
अर्जेंटिना के साल्टा शहर की कोलोनियल आर्किटेक्ट देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते हैं। यहां के कलरफुल चर्च की छटा अनुपम है, जहां आकर अलग तरह का सुकून मिलता है। साल्टा सिटी पूरी तरह रंगों से परिपूर्ण लगती है।
माल्टा का जिजिरा
माल्टा देश की समुद्री किनारा जिजिरा भी पर्यटकों का काफी पंसद आया है। यहां समुद्री किनारे अनुपम है। ट्रेवलर्स यहां बेहतरीन ट्रिप महसूस करते हैं। इस द्वीप का इतिहास और हॉस्पीटिलिटी भी अपनी ओर खींचती है।
वियतनाम का निन्ह बिन्ह
हेलोंग की खाड़ी के पास स्थित वियतनाम का निन्ह बिन्ह शहर प्राकृतिक दृश्यों के कारण रास आता है। वियतनाम की राजधानी हनोई से यह कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित है। सिटी के बाहर पहाडिय़ां, नदियां, गुफाएं, चावल के खेत और पेगोडा पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है।
पोलेण्ड का स्विनोयूजेसी
पोलेण्ड के उत्तर पश्चिम में स्थित स्विनोयूजेसी एक बंदरगाह शहर है जो बाल्टिक सागर के पास स्थित है। वॉटर लवर्स के लिए यह बेहतरीन हॉट स्पॉट है। यहां के बीच विश्व के बेहतरीन समुद्री किनारों में से एक है। यहां कई प्रकार की एडवेंचर्स स्पोट्र्स होते हैं।
प्यूर्टो रिको का सान जुआन
प्यूर्टो रिको की राजधानी सान जुआन एक्सट्रा ऑर्डिनेरी डेस्टीनेशन है जो वाइब्रेंट कल्चर व आर्किटेक्चर के लिए जाना जाता है। यहां गलियों में बेहतरीन कलाकृतियों का नजारा देखने को मिलता है। आर्किटेक्ट माइंडेड ट्रेवलर्स के लिए बेहतरीन स्पॉट है।
जापान का टाकामत्सु
उडोन किंगडम के नाम से प्रसिद्ध जापान का टाकामत्सु एक पोर्ट सिटी है जहां टूरिस्ट अपनी परफेक्ट वैकेशन गुजार सकते हैं। यहां के प्राकृतिक दृश्य और खाना लाजवाब है। यहां जापानी राष्ट्रीय संग्राहलय रितसूरिन पार्क है। साथ ही चारों तरफ फैले टी हाउस से टूरिस्ट्स ट्रेडिशनल जापानी टी सेरेमनी का एक्सपीरियंस ले सकते हैं।
भारत का जोधपुर
ब्लू सिटी के नाम से मशहूर जोधपुर के भीतरी शहर में ब्लू मकान ऐसे लगते हैं मानो लैण्डस्केप ब्लू ऑसियन में बदल गया है। यहां मेहरानगढ़ फोर्ट और उम्मेद भवन की वास्तुकला टूरिस्ट को अपनी ओर खींचती है। साथ ही कलरफुल कल्चर के भी टूरिस्ट्स कायल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो