scriptजोधपुर में शिक्षा संकुल बनाने की तैयारी शुरू | Jodhpur commences preparing for education packages | Patrika News

जोधपुर में शिक्षा संकुल बनाने की तैयारी शुरू

locationजोधपुरPublished: Aug 17, 2018 06:58:44 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

डीईओ माध्यमिक प्रथम को जगह चिन्हित करने की जिम्मेदारी

Jodhpur commences preparing for education packages

जोधपुर में शिक्षा संकुल बनाने की तैयारी शुरू

जोधपुर. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पदनाम बदलने के बाद अब प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा के जिला व संभाग स्तरीय कार्यालय एक ही छत के नीचे संचालित होंगे। विभागीय अधिकारी इसके लिए सभी कार्यालयों की भौतिक स्थिति व आकार की रिपोर्ट तैयार करने में जुटे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक (प्रथम) समग्र प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजेंगे।
जोधपुर में शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यालय अलग-अलग जगह संचालित हो रहे हैं। डीईओ प्रारंभिक (प्रथम) उम्मेद क्लब रोड पर और डीईओ माध्यमिक (प्रथम), उपनिदेशक माध्यमिक प्रथम कार्यालय रातानाड़ा पुलिस लाइन रोड पर चल रहा है। डीईओ माध्यमिक (द्वितीय) और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा कार्यालय रोटरी चौराहा स्थित सरदारपुरा गल्र्स स्कूल में, सर्व शिक्षा अभियान शहर जिला कार्यालय रामावि पावटा स्कूल के पास और उपनिदेशक प्रारंभिक कार्यालय सरदारपुरा गांधी मैदान के पास संचालित हो रहा है। इस स्थिति में निजी व सरकारी स्कूलों पढ़ रहे बच्चों के अधिकांश अभिभावकों को किसी कार्यवश विभागीय अधिकारी से मिलना हो तो उन्हें पता नहीं होता कि उन्हें सम्बंधित कार्यालय के लिए कहां जाना पड़ेगा। ये सभी कार्यालय एक ही छत के नीचे होने से अभिभावकों को अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने होंगे और प्रशासनिक कामकाज में भी आसानी रहेगी। शिक्षकों से संबंधित काम भी एक जगह हो जाएंगे।
डीईओ माध्यमिक (प्रथम) को रिपोर्ट में तीन कार्यालयों के लिए भवन चिन्हित करने, जिला कलक्टर कार्यालय से इनकी दूरी, भवन का प्रकार, उपलब्ध भूमि का क्षेत्रफल, कमरों की संख्या, पर्याप्त भवनों की संख्या, अपर्याप्त की स्थिति में निर्माण के लिए भूमि की उपलब्धता व कमरा निर्माण के लिए स्थान की उपलब्धता की जानकारी प्रदान करनी होगी।
लिपिकों के पद को लेकर असमंजस
शिक्षा विभाग के कार्यालयों में लिपिकों के पद तोडऩे को लेकर असमंजस है। लिपिक संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। सूत्र बता रहे है कि राज्य सरकार फिलहाल इन पदों को यथावत रखेगी। एेसे में इन कार्यालयों में कनिष्ठ व वरिष्ठ लिपिकों के पद यथावत रह सकते हैं। जानकार बता रहे है कि लिपिकों के अभाव में जिला व संभाग कार्यालय में कई काम भी अटक जाएंगे।
इनका कहना

‘प्रस्ताव जल्द भेज दिया जाएगा। बिल्डिंग व कक्ष का आकार व कार्यालय क्षेत्रफल की जानकारी भेजनी है। इसके बाद शिक्षा संकुल का निर्णय होगा। सभी कार्यालयों से सूचना मांग ली गई है।
– रामेश्वर प्रसाद जोशी, डीईओ माध्यमिक प्रथम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो