रेल बजट में जोधपुर रेल मण्डल को मिली बड़ी सौगात, 508 करोड़ से दौड़ेगी विकास की ट्रेन

सरकार की ओर से 1 फरवरी को पेश किए गए आम बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे को विभिन्न कार्यों के लिए बजट आवंटन किया गया है। इसमें जोधपुर रेल मण्डल को विभिन्न योजनाओं के लिए 508 करोड़ रुपयों का बजट आवंटन किया गया है।

By: Harshwardhan bhati

Updated: 18 Feb 2020, 03:03 PM IST

अमित दवे/जोधपुर. सरकार की ओर से 1 फरवरी को पेश किए गए आम बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे को विभिन्न कार्यों के लिए बजट आवंटन किया गया है। इसमें जोधपुर रेल मण्डल को विभिन्न योजनाओं के लिए 508 करोड़ रुपयों का बजट आवंटन किया गया है। जबकि उत्तर पश्चिम रेलवे के केपिटल आउट-ले वर्ष 2020-21 के बजट में 6408.92 करोड़ आवंटित किया गया है। सरकार की ओर से जारी बजट यात्री सुविधाओं, दोहरीकरण, नई लाइन निर्माण, पुल-सुरंग निर्माण सहित विभिन्न मदों में व्यय किया जाएगा। राईकाबाग-डेगाना दोहरीकरण के लिए 145 किलोमीटर लंबे मार्ग के लिए 107 करोड़ रुपए घोषित किए है। वहीं पहले से चल रहे 108.75 किमी लंबे फुलेरा-डेगाना दोहरीकरण के लिए 103 करोड़ रुपए आवंटित किए है। इसके अलावा जोधपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी अपग्रेड करना, कोच केयर सेंटर में लिफ्टिंग क्षमता में वृद्धि आदि कार्यो के लिए बजट आवंटन किया गया है।

थियात-हमीरा-सानू 58.5 किमी नई रेल लाइन के लिए 27.99 करोड़ रुपए
वर्तमान में जारी जोधपुर मण्डल में वर्तमान में जारी थियात-हमीरा-सानू 58.5 किमी नई रेल लाइन के लिए 27.99 करोड़ रुपए आवंटित किए गए है। पुष्कर-मेड़ता 59 किमी नई रेल लाइन के लिए 1 हजार रुपए आवंटित किए गए है।

आरओबी व आरयूबी पर रहेगा
जोधपुर रेल मण्डल में मेड़ता रोड-बीकानेर आरयूबी, राइकाबाग-जैसलमेर व जोधपुर-मारवाड़ समपार फाटकों के लिए सीमित ऊंचाई वाले भूमिगत पारपथ, लूणी-मुनाबाब, समदड़ी-भीलड़ी आरयूबी, फुलेरा-मेड़ता रोड समपार फाटकों के बदल आरयूबी आदि के लिए बजट आवंटन किए गए है।

15 अप्रेल तक तैयार होगा मोहनपुरा पुलिया
रेलवे की ओर से मोहनपुरा पुलिए के लिए इस वित्तीय वर्ष के लिए बजट आवंटन किया गया है। वर्तमान में यह कार्य निर्माणाधीन है। रेलवे निर्माण विभाग के अनुसार, यह पुलिया अप्रेल माह तक तैयार होगा व 15 अप्रेल तक आमजन के लिए खोल दिया जाएगा।

ट्रेक का नवीनीकरण
बजट में जोधपुर मण्डल के प्रमुख रेलपथ नवीनीकरण भी शामिल है। जिसमें मेड़ता रोड-जोधपुर 41.23 किमी, जोधपुर-मेड़ता रोड 56.60 किमी, जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन 10.12 किमी मार्ग रेलपथ नवीनीकरण होगा। फुलेरा-जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन से जुड़े हुए जोड़ों का नवीनीकरण, राइकाबाग-जैसलमेर स्थाई गति प्रतिबंध हटाया जाएगा।

एस एण्ड टी वर्क
सिगनल एण्ड दूरसंचार कार्य के लिए जोधपुर मण्डल में करीब 2.43 करोड़ रुपए आवंटित किए गए है। इसमें बाड़मेर-मुनाबाव खंड में ऑप्टिक फाइबर केबल नेटवर्क बिछाना, लूणी खंड में 4 क्वाड केबल का 6 क्वाड केबल में बदलाव करना। मण्डल में खराब 6 क्वाड केबल व जोड़ों को बदलना, कर्मचारी कॉलोनियों में वितरण नेटवर्क केबल का बदलाव करना आदि शामिल है।

जोधपुर मण्डल में प्रमुख मदों में बजट आवंटन
508 करोड़ जोधपुर मंडल को कुल बजट आवंटन
157 करोड़ रुपए सडक़ सुरक्षा, आरओबी, आरयूबी, एलएचएच के लिए
92 करोड़ रुपए रेललाइनों का रखरखाव व मरम्मत के लिए
25 करोड़ रुपए गुढ़ा-थथाना-मीठड़ी फ ास्ट स्पीड टेस्ट ट्रेक के लिए
12.91 करोड़ रुपए पुल रखरखाव के लिए
2.43 करोड़ रुपए एसएंडटी के लिए
3.33 करोड़ रुपए इंटरलॉकिंग के लिए
2 करोड़ रुपए जोधपुर कारखाना के आधुनिकीकरण के लिए
2 करोड़ रुपए यात्री सुविधाएं, बाडमेर व जैसलमेर में प्लेटफ ॉर्म लंबाई बढ़ाना
1 करोड़ रुपए कर्मचारी कल्याण के लिए
19.22 लाख रुपए मेड़तारोड डेमू शेड के लिए
1 लाख रुपए भगत की कोठी पिट लाइन के लिए
1 हजार रुपए मारवाड़-मावली आमान परिवर्तन के लिए
1 हजार रुपए पुष्कर-मेड़ता नई रेल लाइन के लिए

budget 2020
Show More
Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned