scriptजोधपुर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 10.8 डिग्री पर | Jodhpur's coldest night of the season, mercury at 10.8 degrees | Patrika News

जोधपुर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 10.8 डिग्री पर

locationजोधपुरPublished: Dec 03, 2020 08:01:46 pm

Rajasthan Weather Update
– दिन और रात में आया 23 डिग्री का अंतर

जोधपुर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 10.8 डिग्री पर

जोधपुर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात, पारा 10.8 डिग्री पर

जोधपुर. मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को भी रात में जहां तेज सर्दी रही वहीं दिन में ऊनी कपड़ों में चुभन महसूस हुई। जोधपुर में पारा 10.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस सीजन की सबसे ठंडी रात थी। इसके उलट दिन का तापमान 33 डिग्री से भी अधिक उछल गया। दिन और रात के तापमान में 23 डिग्री से अधिक का अंतर होने की वजह से दिन में सर्दी बिल्कुल गायब थी। पर्वतीय स्थल माउंट आबू में भी यही मौसमी स्थिति रही। वहां न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री रहने से रात और सुबह कड़ाके की सर्दी रही लेकिन दिन चढऩे के साथ ही पारा 25.2 डिग्री पर आ गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
सूर्यनगरी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम होने और इस सीजन में पहली बार पारा 11 डिग्री से नीचे उतरने के कारण सुबह सर्दी अपेक्षाकृत अधिक रही। मॉर्निंग वॉकर्स और सुबह-सुबह काम धंधे पर निकलने वाले लोगों को बदन पर सर्दी का अधिक अहसास हुआ हालांकि सूरज के निकलने के बाद मौसम हमेशा की तरह सामान्य होने लग गया। दिन में तीखी धूप निकली। दोपहर में तापमान 33.3 डिग्री पर पहुंचा। दोपहर में धूप में खड़ा रहना मुश्किल हो रहा था।
फलोदी में नहीं पड़ रही सर्दी
पिछले कुछ समय से फलोदी में सर्दी नहीं पड़ रही है। मौसम विज्ञानी भी इसको लेकर चिंतित है। गुरुवार को फलोदी कस्बे में न्यूनतम तापमान 14 व अधिकतम 34.2 डिग्री मापा गया। फलोदी में रात का तापमान सामान्य से 5.2 डिग्री अधिक चल रहा है।
बाड़मेर में दिन का पारा 35 के करीब
जैसलमेर व बाड़मेर में तापमान में उतार चढ़ाव बना हुआ है। बाड़मेर में रात का तापमान 15 व दिन का 34.7 डिग्री रहा। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 13 व अधिकतम 33.6 डिग्री मापा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो