scriptसरकारी नौकरी के साथ अपनी फोटोग्राफी स्किल्स से हिट हो रहे हैं मंगल, हॉबी को बनाया पैशन | jodhpur talent mangal jangid is getting hit in photography field | Patrika News

सरकारी नौकरी के साथ अपनी फोटोग्राफी स्किल्स से हिट हो रहे हैं मंगल, हॉबी को बनाया पैशन

locationजोधपुरPublished: Nov 17, 2019 11:45:48 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

मंगल ने बताया कि उन्हें फोटोग्राफी बचपन से ही पसंद थी लेकिन फैमिली प्रेशर के चलते पढ़ाई पूरी की और सरकारी नौकरी में बिजी हो गए। इस बीच मोबाइल फोन का चलन बढऩे पर उन्हें अपनी हॉबी याद आई। यह शौक परवान चढऩे लगा और शहर के छायाकारों से जुडकऱ इस विषय की बारीकियां सीखीं।

jodhpur talent mangal jangid is getting hit in photography field

सरकारी नौकरी के साथ अपनी फोटोग्राफी स्किल्स से हिट हो रहे हैं मंगल, हॉबी को बनाया पैशन

जोधपुर. भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग अपनी हॉबी को समय नहीं दे पा रहे और यही कारण है कि वह स्वयं को खाली और हताश महसूस करने लगे हैं। वहीं पहाडग़ंज कॉलोनी निवासी मंगलप्रकाश जांगिड़ अपनी जॉब के साथ फोटोग्राफी की हॉबी को पूरी शिद्दत से जी रहे हैं। बैंककर्मी जांगिड़ घर आते ही अपना कैमरा लेकर शहर की सडक़ों और गलियों में निकल पड़ते हैं। इसी शौक के चलते उन्होंने स्ट्रीट फोटोग्राफी पर सनसिटी को लेकर 150 फोटोज का प्रोजेक्ट तैयार किया है। उनका कहना है कि इसमें शहर के अनदेखे और अनछुए पहलू उजागर किए जाएंगे।
मंगल ने बताया कि उन्हें फोटोग्राफी बचपन से ही पसंद थी लेकिन फैमिली प्रेशर के चलते पढ़ाई पूरी की और सरकारी नौकरी में बिजी हो गए। इस बीच मोबाइल फोन का चलन बढऩे पर उन्हें अपनी हॉबी याद आई। यह शौक परवान चढऩे लगा और शहर के छायाकारों से जुडकऱ इस विषय की बारीकियां सीखीं। उनका मनाना है कि फोटोग्राफी में कॉम्पोजिशन जरूरी है। वाइल्डलाइफ, स्ट्रीट और स्ट्रक्चर फोटोग्राफी के साथ कैंडिड्स क्लिक करना लुभाता है। शहर के फोटोग्राफर अमित सांखला और विक्रम गहलोत को वह अपना आइडल मानते हैं। जांगिड़ कहते हैं कि हॉबी जिंदा रखने से व्यक्ति को स्ट्रेस नहीं रहता। जॉब पैसा देती है और हॉबी सैटिस्फैक्शन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो