scriptसितम्बर में जून की गर्मी का सितम, नमी अधिक होने से बेहाल हुए लोग | June heat in September people unhappy due to high humidity | Patrika News

सितम्बर में जून की गर्मी का सितम, नमी अधिक होने से बेहाल हुए लोग

locationजोधपुरPublished: Sep 21, 2020 09:58:49 am

– सितम्बर के पहले दस दिन राहत पारा 30 से 35 डिग्री के बीच और दूसरे दस दिन 35 से 40 डिग्री के बीच

जोधपुर. अश्विन महीने में जेठ सी गर्मी पड़ रही है। अत्यधिक नमी और उस पर तापमान 35 से 40 डिग्री के मध्य रहने से शहरवासी पसीने से तरबतर हो रहे हैं। भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। सुबह से लेकर रात तक उमस भरी तपिश लोगों को हलकान कर रही है। अब लोगों को मानसून के लौटने का इंतजार है ताकि उमस से छुटकारा मिल सके।
जोधपुर में मानसून की अच्छी बारिश अगस्त से लेकर सितम्बर के प्रथम दस दिनों तक रही थी। एक से लेकर दस सितम्बर तक तापमान 30 से 35 डिग्री के मध्य रहने से गर्मी से राहत थी लेकिन मानसूनी ट्रफ के हिमालय की तरफ सरक जाने और आसमां साफ नजर आने से पिछले दस दिनों में तापमान तेजी से बढ़ा। 11 सितम्बर से लेकर २० सितम्बर तक पारा ३५ से ३८ डिग्री के मध्य रहने और हवा में अस्सी से सौ प्रतिशत नमी रहने से भीषण गर्मी हो रखी है।
सितम्बर के अंतिम दस दिन भी रहेगी तेज गर्मी
थार में १९ और २० सितम्बर को मानसून फिर से सक्रिय हुआ है। एक-दो दिन में नमी कम होने और आसमां साफ रहने फिर से तेज गर्मी पड़ेगी। इस दौरान उमस शहर को बेहाल किए रखेगी। सितम्बर के अंतिम में मानसून के लौटने के बाद ही उमस भरी तपिश से कुछ राहत की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो