scriptकांकाणी औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख | Kankani industrial sector to have wings for development | Patrika News

कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख

locationजोधपुरPublished: Jun 18, 2021 05:19:32 pm

Submitted by:

Amit Dave

– रीको मुआवजा राशि के बदले आवंटित करेगा विकसित भूखण्ड़
– कांकाणी व खाराबेरा पुरोहितान गांव के निजी खातेदारों ने मुआवजे की एवज में विकसित भूमि का रखा था विकल्प

कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख

कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख

जोधपुर।

जोधपुर व आसपास के क्षेत्रों में विकसित किए जाने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में जोधपुर-पाली रोड पर सबसे नजदीकी कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र प्रोजेक्ट है, जिसके विकास के लिए उद्यमी पिछले करीब 7 सालों से इंतजार कर रहे है। लंबे समय बाद अब बहुप्रतीक्षित कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र का विकास की उम्मीद जगी है। औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए कांकाणी व खाराबेरा गांवों के निजी हितबद्ध खातेदारों का मामला सुलझ लिया गया है। सरकार के निर्णयानुसार अब रीको कांकाणी व खाराबेरा गांवों के निजी खातेदारों को नियमानुसार विकसित भूमि के भूखण्ड आवंटन करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र में कांकाणी व खाराबेरा गांवों के निजी खातेदारों की जमीन थी। इनमें से कुछ खातेदारों ने अपनी जमीन के बदले मुआवजा राशि ले ली। वहीं कई खातेदारों ने मुआवज राशि के एवज में विकसित भूमि का विकल्प रखा। ऐसे में सरकार ने ऐसे निजी खातेदारों को विकसित भूमि के भूखण्ड आवंटित करने का निर्णय लिया।
रीको की ओर से विकसित भूखण्ड की मांग करने वाले निजी हितबद्ध खातेदारों के लिए लॉटरी उपखण्ड अधिकारी/भूमि अवाप्ति अधिकारी लूणी की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से निकाली जाएगी। समिति में रीको जोधपुर इकाई प्रभारी, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक व राजस्थान वित्त निगम शाखा प्रबंधक शामिल है।
=———-

115 भूखण्ड़ों के लिए लॉटरी

औद्योगिक क्षेत्र कांकाणी के लिए कांकाणी गांव के खातेदारों के लिए 10 व खाराबेरा पुरोहितान गांव के खातेदारों के लिए 105 भूखण्ड़ों सहित कुल 115 औद्योकिक भूखण्ड आवंटित किए जाने के लिए लॉटरी निकाली जाएगी।
—-

कांकाणी प्रोजेक्ट एक नजर में

– 3 जोन में बांटा गया कांकाणी औद्योगिक क्षेत्र

– 343 हेक्टेयर अधिकृत कृषि भूमि

– 79 हेक्टेयर जेडीए से अधिकृत भूमि

– 120.12 हेक्टेयर में विकसित होगा टैक्सटाइल जोन
– 98.45 हेक्टेयर में विकसित होगा स्टील जोन

– 101.02 हेक्टेयर में विकसित होंगी सामान्य इकाइयां

– 115 प्लॉट टेक्सटाइल जोन के लिए

– 82 प्लॉट स्टील जोन के लिए

– 38 प्लॉट सामान्य इकाइयों के लिए

कांकाणी व खाराबेरा पुरोहितान गांव के निजी खातेदारों को विकसित भूखण्ड़ आवंटन के लिए लॉटरी निकाली जाएगी, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

संजय झा, वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक

रीको जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो