scriptइस साल थार मरुस्थल में क्यों रहेगी अधिक गर्मी, जानिए | Know, why there will be more heat in the Thar Desert this year | Patrika News

इस साल थार मरुस्थल में क्यों रहेगी अधिक गर्मी, जानिए

locationजोधपुरPublished: Mar 07, 2021 03:38:37 pm

Thar Weather
– राजस्थान सहित देश के 19 राज्यों में सामान्य से अधिक रहेगा दिन का तापमान- छतीसगढ़ और उड़ीसा में सर्वाधिक गर्मी की आशंका, दक्षिण भारत में रहेगी राहत- मौसम विभाग ने मार्च से लेकर मई तक गर्मी का पहला पूर्वानुमान जारी किया

इस साल थार मरुस्थल में क्यों रहेगी अधिक गर्मी, जानिए

इस साल थार मरुस्थल में क्यों रहेगी अधिक गर्मी, जानिए

जोधपुर. इस साल मार्च से लेकर मई तक राजस्थान सहित देश के करीब 19 राज्यों में दिन का तापमान औसत से अधिक रहेगा यानी गर्मी अधिक पड़ेगी। पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान औसत से 0.42 डिग्री और पूर्वी राजस्थान में 0.32 डिग्री अधिक रहेगा। रात का तापमान पूर्वी राजस्थान में औसत के अनुरुप ही रहेगा लेकिन पश्चिमी हिस्से में सामान्य से 0.17 डिग्री की गिरावट रहेगी। थार में तापांतर बढ़ेगा जो मरुस्थलीकरण की स्थिति को दर्शाता है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मार्च से लेकर मई के दौरान गर्मी का पहला पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी के अनुसार देश के उत्तर, उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। मध्य भारत के पूर्व और पश्चिम हिस्से और उत्तर प्रायद्वीपीय हिस्सों में भी पारा अधिक रहेगा इसके उलट दक्षिणी प्रायद्वीप और सलंग्न मध्य भारत के अधिकांश उपमंडल में सामान्य से कम अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। समग्र दृष्टिकोण के अनुसार देशभर में न्यूनतम तापमान में कोई खास गिरावट या बढ़ोतरी नहीं होगी।
ला-नीना की स्थिति बनी रहेगी
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में भूमध्य रेखीय प्रशांत महासागर में मध्यम ला-नीना की स्थितियां प्रचलित है। इस कारण मध्य और पूर्वी भूमध्य रेखीय प्रशांत महासागर में समुद्री सतह का तापमान सामान्य से कम है। नए पूर्वानुमान के अनुसार आगामी मौसम के दौरान भी ला-नीना की स्थितियां बनी रहेगी। आईएमडी मानसून मिशन युग्मित पूर्वानुमान प्रणाली के अंतर्गत गर्म और सर्द मौसम ऋतु के लिए मौसम पूर्वानुमान दृष्टिकोण जारी करता है। इसके अलावा वर्ष 2003 से लेकर 2018 की अवधि के दौरान डाटा भी काम में लिए जाते हैं।
उड़ीसा और छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक तापमान
मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से 0.86 डिग्री और उड़ीसा में 0.66 डिग्री अधिक रहेगा जो देश में सर्वाधिक है। कोंकण, गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ जैसे समुद्री इलाकों में भी तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो