RAILWAY----कोविड बना बहाना और ट्रेनों का किराया हो गया दोगुना

- अब पैसेंजर ट्रेनें भी बढ़े हुए किराए के साथ चलेगी

- 3 से जोधपुर से बाड़मेर व 4 को पालनपुर के लिए शुरू होगी डेमू

By: Amit Dave

Published: 02 Mar 2021, 05:32 PM IST

जोधपुर।

देश की जनता पहले ही पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों से परेशान थी कि महंगाई का और तड़का लगाने का काम किया है भारतीय रेलवे ने। रेलवे ने कोरोना का बहाना बनाकर पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के नाम चलाकर न्यूनतम किराया दस रुपए से बढ़ाकर तीस रुपए कर दिया है। ऐसे में रोजाना सफ र करने वाले यात्री यह समझ नहीं पा रहे है कि उन्हें राहत मिली है या परेशानी । कोरोना काल में रेलवे कई ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चला रहा है। इसी क्रम में करीब एक साल बाद बुधवार को जोधपुर से बाड़मेर के बीच चल रही डेमू ट्रेन का पुन: संचालन शुरू होगा।

--

3 से बाड़मेर व 4 से पालनपुर के लिए शुरू होगी डेमू

स्पेशल के नाम पर रेलवे यात्रियों से करीब दोगुना-तीन गुना ज्यादा किराया वसूलेगा। गाड़ी संख्या 04839-40 जोधपुर-बाड़मेर के बीच डेमो का संचालन बुधवार से शुरू होगा। जोधपुर से बाड़मेर का किराया पहले 45 रुपए था, अब यात्री को 75 रुपए देने होंगे। वहीं गुरुवार से शुरू हो रही 04893-94 जोधपुर- पालनपुर डेमू में यात्रा के लिए यात्री को 70 की जगह 115 रुपए देने होंगे।--मेड़ता रोड-रतनगढ़, डेगाना-हिसार के बीच डेमू का संचालन शुरूउत्तर पश्चिम रेलवे जोन में सोमवार से 12 जोड़ी स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। जोधपुर मण्ड़ल में सोमवार से मेड़ता रोड से रतनगढ़ के बीच डेमू का संचालन शुरू हुआ। रेलवे इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों से स्पेशल के नाम पर तीन गुना ज्यादा किराया वसूल किए। मेड़ता रोड से रेण का किराया पहले दस रुपए था जो अब बढ़कर तीस रुपए हो गया है। मेड़ता रोड से रतनगढ़ का किराया 73 रुपए हो गया है। पूर्व में जोधपुर-हिसार के बीच चल रही डेमू का संचालन शुरु हुआ, जो अभी डेगाना-हिसार के बीच चलेगी, इसका किराया 65 से 110 रुपए हो गया है। यह ट्रेन जोधपुर -डेगाना के बीच रद्द रहेगी ।

----

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से भी बुक करा सकेंगे टिकट

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप पर अनारक्षित जनरल टिकट बुकिंग की सुविधा फिर से शुरू कर दी है, ऐसे में यात्री मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक करा सकेंगे। लॉकडाउन के दौरान इस सुविधा को बंद कर दिया गया था, अब इस सुविधा को वापस शुरू कर दिया गया है।

--

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned