हर रात पिघलता है मां का दिल, सहनी पडती है सर्दी की थर्ड डिग्री

- शीतलहर में खुले आकाश के नीचे मासूमों की जिन्दगी
- अस्थायी रैन बसेरों का अभाव

By: Jay Kumar

Updated: 29 Dec 2020, 02:57 PM IST

फलोदी/ जोधपुर. हर रात सर्दी की थर्ड डिग्री कई मासूम व बेघर लोग झेल रहे हैं। कई लोग सर्दी के सितम में रातें गुजार रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार नहीं समझ रहे। कम्बल बांटने भी खूब आए लेकिन इनके लिए अस्थाई बसेरों की व्यवस्था किसी ने नहीं की है। सोमवार सुबह यहां पोकरण रोड स्थित खुले मैदान में बाल हनुमान मंदिर की तरफ कई लोग खुले मैदान के पास जमीन पर सोते मिले। पशु मेला मैदान के पास डेढ साल से पांच साल तक मासूम व 60 से ६५ वर्ष के वरिष्ठ नागरिक भी शीतलहर से बेहाल नजर आए। गुजरात निवासी साठ वर्षीय हेमाराम व पैसठ वर्षीय बाबूराम ने बताया कि वे गुजरात से मजदूरी करने के लिये फलोदी में दो सप्ताह से अधिक समय से है। दिन में मजदूरी कर लेते हैं लेकिन रात डरावनी सी लगती है। बावडीकला की परमा मजदूरी के लिये यहां अपने पति के साथ खुले आसमान के नीचे रह रही है, उसके साथ में पूरा परिवार है, छोटे-छोटे बच्चे भी है, जो खुले आसमान के नीचे रह रहे हैं।

सभी सुविधाए हैं
हमारे पास अस्थाई नहीं लेकिन स्थायी रैन बसेरा बना हुआ है, कोई आते है तो उनके लिये सारी सुविधायें है। रैन बसेरा में चाय, पानी, गर्म बिस्तर, भोजन की सारी सुविधायें बना रखी है। इक्के-दुक्के लोग आते भी हैं। कर्मचारियों को भी बोल रखा है कि अगर कोई बेसहारा दिखे तो उन्हें रैन बसेरा में लाएं।
- अनिल विश्नेाई, अधिशासीअधिकारी, नगरपालिका, फलोदी

फलोदी में न्यूनतम तापमान 8.8 पर
फलोदी. यहां दो दिनों से लगातार चल रही शीतलहर से समूचा फलोदी क्षेत्र ठिठुरने लगा है। कड़ाके की ठंड के चलते तापमापी का पारा भी फिसलने लगा है। यहां सोमवार को न्यूनतम तापमान एक साथ 2 डिग्री फिसलकर 8.8 डिग्री सेल्सियस के अंक पर आ गया है, जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।यहां आज अलसुबह से ही शीतलहर चलती रही। दिन में चटख धूप खिली, लेकिन सर्द हवाओं के आगे धूप बेअसर रही। वहीं बीती रात में चली सर्द हवाओं के कारण कड़ाके की ठंड बनी रही।

ओसियां. क्षेत्र में कड़ी सर्दी ओसियां सहित आसपास के क्षेत्रों में कड़ी सर्दी शुरू हो गई है सुबह सूर्य भगवान के दर्शन के पहले तो इतनी ठंडी और धुंध रहती है कि दुकान व सडक़ें सुनसान रहती है वही शाम को सूर्य अस्त होने के बाद सर्दी और बढ़ जाती है।
पुन्दलू . क्षेत्र में दो दिन से लगातार तेज सर्दी का असर पडऩे लगा है। तेज सर्दी होने से बाजार देरी से खुलने लगे एव शाम को जल्दी ही बाजार बन्दं होने लगे है । चाय होटलो व दुध की दुकानों पर विशेष चहल-पहल दिखाई दी। जीरा, सौंफ, रायड़ा,$ गेहूं, चना की फसलों मे चमक आने लगी है। किसानों कम सिचाई करनी पड़ रही है। निंस

Show More
Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned