वन्य जीव विशेषज्ञ कैलाश सांखला पर व्याख्यान

JNVU News

- जेएनवीयू की ओर से सुमेर महाविद्यालय में कार्यक्रम

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 03 Mar 2021, 07:00 PM IST

जोधपुर. विश्व वन्यजीव दिवस के मौके पर बुधवार को जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय द्वारा संचालित वाइल्ड लाइफ रिसर्च एण्ड कन्जर्वेशन अवेयनेस सेन्टर की ओर से सुमेर महिला महाविद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम- पदमश्री कैलाश सांखला पर व्याख्यान आयोजित किया गया।
मुख्य अतिथि जेएनवीयू कुलपति प्रो. पीसी त्रिवेदी ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की जानकारी आमजन के लिए अत्यन्त आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं के स्तर पर वन्यजीव संरक्षण के लिए सहयोग करना चाहिए। विद्यार्थियों को अपने जीवन में सफल होने के लिए कठिन परिश्रम और लगन के साथ कार्य करने पर बल दिया। नरेन्द्र कच्छवाह और जसवन्त सिंह कच्छवाह ने कैलाश सांखला के व्यक्तिगत जीवन से जुड़े हुए पहलुओं के बारे में और उनके द्वारा वन्यजीव संरक्षण में किए गए कार्यों को बताया।
मुख्य वक्ता डॉ. हेमसिंह गहलोत ने कैलाश सांखला के जीवन परिचय और उनके द्वारा बांध संरक्षण में दिए गए अमूल्य योगदान के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने मरूस्थलीय क्षेत्र के दुर्लभ वन्यजीवों के बारे में पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. निधि परिहार ने वर्तमान समय में युवा वर्ग को पर्यावरण एवं वन्य जीव संरक्षण के प्रति जागरूक करने की जरुरत बताई। संचालन डॉ. महेश परिहार द्वारा किया गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned