script सावधानः मोबाइल पर आया लिंक, क्लिक करते ही बैंक खाते से कट गए 2 लाख रुपए | Link came on mobile, 2 lakh rupees were deducted from bank account as soon as clicked | Patrika News

सावधानः मोबाइल पर आया लिंक, क्लिक करते ही बैंक खाते से कट गए 2 लाख रुपए

locationजोधपुरPublished: Jan 16, 2024 10:09:57 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

मोबाइल पर आए एक लिंक पर क्लिक करना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया। लिंक पर क्लिक करते ही उसके खाते से 2 लाख रुपए कट गए। अब पीड़ित ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है। पुलिस साइबर विशेषज्ञों की मदद से पैसे वापस प्राप्त करने का प्रयास कर रही है।

cyber_fraud.jpg
मोबाइल पर आए एक लिंक पर क्लिक करना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया। लिंक पर क्लिक करते ही उसके खाते से 2 लाख रुपए कट गए। अब पीड़ित ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है। पुलिस साइबर विशेषज्ञों की मदद से पैसे वापस प्राप्त करने का प्रयास कर रही है। पुलिस का कहना है कि साइबर जागरुकता के अभाव में लोगों की जेबें ढीली हो रही है।
प्रताप नगर थाने में मीरा कॉलोनी निवासी गंगाराम ने मामला दर्ज कराया कि 11 जनवरी को उसके मोबाइल पर एक कॉल आया था। फोन करने वाले ने अपने आप को रिटेल कम्पनी के कस्टमर केयर का प्रतिनिधि बताया और उन्हें खरीदारी के लिए एक लिंक भेजा। लिंक पर क्लिक करने के कुछ देर बाद ही बैंक खाते से 1 लाख 99 हजार 450 रुपए निकाल दिए गए।
यह ध्यान रखें
- अज्ञात लिंक, स्कैनिंग क्यूआर कोड या किसी ऐप का उपयोग करके लिंक पर क्लिक न करें।
- कोई भी ऐप इंस्टॉल न करें जो आपको बाहरी लिंक के माध्यम से दूसरों के साथ अपनी स्क्रीन साझा करने की अनुमति देता है।
यह भी पढ़ें

पतंग उड़ाने के दौरान छत से गिरने से बालक की मौत, मकर संक्रांति की खुशियों के बीच परिवार में पसरा मातम

- निजी खातों में भुगतान करने से सावधान रहें। व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करें।
- यदि आप कॉल करते हैं या सत्यापन के लिए ओटीपी प्राप्त करते हैं तो मैसेज में सिर्फ ओटीपी नहीं देखें, पूरा मैसेज पढ़ें, ताकि आप समझ सकें कि यह कहीं साइबर धोखाधड़ी तो नहीं है।
- कोई भी सरकारी विभाग आपसे एसएमएस या वाटसऐप से संपर्क नहीं करता है। ऐसे में साइबर फ्रॉड के झांसे में नहीं आएं।

ट्रेंडिंग वीडियो