scriptकहां लगेंगी हाईकोर्ट की हेरिटेज बिल्डिंग में निचली अदालतें | Lower Courts to work from Heritage building of High Court | Patrika News

कहां लगेंगी हाईकोर्ट की हेरिटेज बिल्डिंग में निचली अदालतें

locationजोधपुरPublished: Jun 18, 2020 12:38:49 am

Submitted by:

Suresh Vyas

हेरिटेज भवन में लगने वाली जिला न्यायालय के कोर्ट रूम निर्धारित, नए कोर्ट रूम में 29 जून से नियमित सुनवाई की संभावना, 6 माह पहले नए हाईकोर्ट भवन का राष्ट्रपति ने किया था उद्घाटन

कहां लगेंगी हाईकोर्ट की हेरिटेज बिल्डिंग में निचली अदालतें

कहां लगेंगी हाईकोर्ट की हेरिटेज बिल्डिंग में निचली अदालतें

जोधपुर. रियासत काल में बने जोधपुर के ऐतिहासिक हाईकोर्ट भवन में अब निचली अदालतें लगेंगी। राजस्थान उच्च न्यायालय की मुख्य पीठ इसी साल नए भवन में स्थानांतरित होने से खाली हुई हाईकोर्ट की हेरिटेज इमारत जिला न्यायालय को हस्तांतरित कर दी गई है। इसके बाद मंगलवार को जिला न्यायालय प्रशासन ने विभिन्न निचली अदालतों के लिए कोर्ट रूम का आवंटन कर दिया। हाईकोर्ट में चल रहे ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 29 जून से हेरिटेज भवन में जिला अदालतों का काम शुरू हो जाएगा।
उच्च न्यायालय की मुख्य पीठ 6 माह पूर्व झालामंड स्थित नई बिल्डिंग में शिफ्ट होने के बाद पुराने हेरिटेज भवन में जिला न्यायालय शिफ्ट करने की मांग अधिवक्ताओं तथा प्रशासनिक स्तर पर की जा रही थी। शहर में आबादी के हिसाब से अधिक अधीनस्थ न्यायालय खुलने से निचली अदालतों के लिए कोर्ट रूम लंबे समय से कम पड़ रहे थे। इसके कारण 22 अदालतें शिपहाउस क्षेत्र में किराए के भवनों में चल रही है।
17 अधीनस्थ अदालतें पुराने भवन में
जिला न्यायालय प्रशासन ने हेरिटेज भवन में फिलहाल कुल 17 कोर्ट लगाने की व्यवस्था तय की है। इनमें कोर्ट रूम संख्या एक में जिला एवं सत्र न्यायालय , दो में एसीडी कोर्ट, तीन में स्पेशल जज( ईसी एक्ट), चार में एमएसीटी कोर्ट, रूम नम्बर पांच में पोक्सो कोर्ट, छह में एनडीपीएस कोर्ट,सात में एडीजे संख्या एक, रूम नम्बर आठ में एडीजे संख्या दो, नौ में एडीजे संख्या तीन, रूम नम्बर दस में मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट (जोधपुर मेट्रो), ग्यारह में एडीजे संख्या चार, रूम नम्बर 12 में एडीजे संख्या पांच, रूम नम्बर 13 में एडीजे संख्या 6, रूम नम्बर 14 में एडीजे संख्या 7 ,रुम नम्बर 15 में वुमन एस्ट्रोसिटी कोर्ट,16 में एससीएसटी कोर्ट तथा रुम नम्बर 17 में रेंट अपील ट्रिब्यूनल लगाने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सम्बन्धित कोर्ट के न्यायिक कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
कम होगी परेशानी
जिला एवं अधीनस्थ अदालतों को हेरिटेज भवन में शिफ्ट करने से जिला न्यायालय के पीठासीन अधिकारी,अधीनस्थ न्यायालयों में काम करने वाले न्यायिक कर्मचारी,अधिवक्तागण तथा मामलों के पक्षकारों को सुविधाएं मिल सकेगी। पिछले कई वर्षों से न्यायालय की संख्या बढऩे से कोर्ट रूम किराया के भवनों में तथा बहुत ही छोटे तथा असुविधाजनक कमरों में चल रहे हैं। छोटे कमरों में चल रही अदालतों में न्यायिक कार्य प्रभावित हो रहा था। जिला न्यायालयों के हैरिटेज भवन में शिफ्ट होने से इन समस्याओं से निजात मिल सकेगी।
अधिवक्ताओं ने जताई ने खुशी
जिला अदालतों को हेरिटेज भवन में शिफ्ट करने की घोषणा के साथ ही अधिवक्ताओं ने खुशी जाहिर की है।एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत जोशी, महासचिव प्रहलादसिंह भाटी,पूर्व उपाध्यक्ष कपिल बोहरा,गजेंद्र मेहता, रतनलाल सारस्वत,कपिल मोहनानी, निखिल भंडारी सहित कई अधिवक्ताओं ने इसके लिए राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश तथा हाईकोर्ट प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो