scriptअमरनाथ यात्रा के दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना को कम्यूनिकेट करना रोमांचक अनुभव | Lt Col Tashi get honour in investiature ceremony of southern command | Patrika News

अमरनाथ यात्रा के दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना को कम्यूनिकेट करना रोमांचक अनुभव

locationजोधपुरPublished: Mar 08, 2021 07:54:01 pm

Indian Army
– लेफ्टिनेंट कर्नल ताशी थपलियाल दक्षिण कमान के अलंकरण समारोह में सम्मानित होने वाली एकमात्र महिला अधिकारी

अमरनाथ यात्रा के दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना को कम्यूनिकेट करना रोमांचक अनुभव

अमरनाथ यात्रा के दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना को कम्यूनिकेट करना रोमांचक अनुभव

जोधपुर. जोधपुर मिलिट्री स्टेशन में पदस्थापित लेफ्टिनेंट कर्नल ताशी थपलियाल को पिछले महीने आयोजित सेना की दक्षिणी कमान के अलंकरण समारोह में विशिष्ट सेवा मैडल से सम्मानित किया गया। समारोह में सम्मानित होने वाली वह एकमात्र महिला अधिकारी थी। ताशी को आर्मी में 12 साल हो गए।
अब तक के बेहतरीन अनुभव के बारे में पूछने पर ताशी ने बताया कि एक बार जम्मू कश्मीर में ड्यूटी के दौरान अमरनाथ यात्रा के उत्तरी छोर का कम्यूनिकेशन ऑफिसर बनाया गया। दस हजार फीट की ऊंचाई पर बालातल में एकमात्र युवा महिला अधिकारी होने के नाते बड़ी जिम्मेदारी निभाना रोमांचक अनुभव था। हालांकि इसके बाद विदेश में भी देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, जहां गर्व का अहसास हुआ।
पूरा परिवार आर्मी में है
ताशी उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून की रहने वाली है। उनके पिता कर्नल आनंद कुमार को भी सेना मैडल मिला है। पति लेफ्टिनेंट कर्नल अर्जुन गंगापति भी आर्मी ऑफिसर है। एक भाई मर्चेंट नेवी में चीफ ऑफिसर है। ताशी ने बताया कि उनके चचेर भाई-बहिनों सहित पूरा परिवार आर्मी में है। माता-पिता की प्रेरणा से आर्मी जॉइन की। ताशी विशिष्ट सेवा मैडल के अलावा सीओएससी (अब सीडीएस) कमांडेशन कार्ड और संयुक्त राष्ट्र कमांडेशन कार्ड से दो बार सम्मानित हो चुकी है।
आर्मी व परिवार के बीच बेहतर सामंजस्य
ताशी ने बताया कि आर्मी का जॉब चुनौतीपूर्ण है जहां सप्ताह के सातों दिन चौबीस घण्टे कभी भी आपकी जरुरत पड़ सकती है लेकिन माता-पिता के अलावा ससुराल वाले और पति में बेहतरीन समझ है। इसी कारण आर्मी व परिवार के बीच बेहतरीन सामंजस्य स्थापित कर लेती हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो