scriptजेएनवीयू में नए शैक्षणिक सत्र में योगा में एमए | MA in Yoga in new academic session at JNVU | Patrika News

जेएनवीयू में नए शैक्षणिक सत्र में योगा में एमए

locationजोधपुरPublished: Jun 22, 2021 12:01:26 pm

– सिण्डीकेट की बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव

 जेएनवीयू में नए शैक्षणिक सत्र में योगा में एमए

जेएनवीयू में नए शैक्षणिक सत्र में योगा में एमए

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र से योगा पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया जा सकता है। एकेडमिक काउंसिल से पाठ्यक्रम की मंजूरी के बाद सिंडिकेट में प्रस्ताव रखा जाएगा। सिंडिकेट की मुहर के बाद विश्वविद्यालय में योगा में एमए शुरू हो सकेगी।
कुलपति प्रो. प्रवीणचंद्र त्रिवेदी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग में पीजी शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को वैज्ञानिक तरीके से योग बताया जाएगा, ताकि वे बेहतर योग प्रशिक्षक बनकर समाज और देश के विकास में योगदान दे सकें। उन्होंने प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों में भी योग पाठ्यक्रम शुरू करने की बात कही।
योग डिप्लोमा में ३० सीटें
विश्वविद्यालय में अभी योग केंद्र चल रहा है। इसके अंतर्गत योग में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करवाया जाता है। इसमें 30 सीटें हैं। कोरोना के कारण फिलहाल प्रवेश प्रक्रिया बंद है, लेकिन सामान्य दिनों में सभी सीटें भर जाती है।
आयुर्वेद में सीटें रहती हैं खाली
डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के अंतर्गत प्रदेश में करीब 10 महाविद्यालयों में प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग पर डिग्री पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है लेकिन हर साल यहां आधी से अधिक सीटें खाली रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो