फास्टेस्ट मूविंग सिटी के सम्मान को बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी - जिला कलक्टर

- कचरा ट्रांसफर स्टेशन, डम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण कर दिए निर्देश

By: Avinash Kewaliya

Published: 06 Jan 2021, 09:14 PM IST

जोधपुर। जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि जिले में स्वच्छता को बनाए रखने व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जन आंदोलन चलाएं। उन्होंने कहा कि लोगों में हरा-नीला डस्टबीन की उपलब्धता एवं उपयोग, डोर टू डोर सफाई, शौचालय का उपयोग के संबंध में जागरूकता लाने के साथ गंदगी न फैलाने के लिए प्रेरित कर जोधपुर को स्वच्छ रख सकते हैं। फास्टेस्ट मूविंग सिटी के सम्मान को बरकरार रखना चुनौती है।
जिला कलक्टर ने बुधवार को जोधपुर शहर में सूरसागर स्थित सीएसआई कार्यालय जे.के ट्रंासफर स्टेशन, केरू डम्पिंग यार्ड सहित शहर के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर डोर टू डोर कचरा संग्रहण से लेकर डम्पिंग पॉइंट तक कचरे के निस्तारण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि कचरा निस्तारण के कार्यो में डोर टू डोर कचरा संग्रहण से लेकर डम्पिंग यार्ड तक पहुंचाने के कार्य की मॉनिटरिंग के लिए आईटी आधारित मैकेनिज्म की पालना करें। जीपीएस के साथ ही कार्मिकों की बायोमेट्रिक मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित हो।
उपकरण पुख्ता रहे
स्वच्छता के लिए आवश्यक उपकरणों व वाहनों की समुचित उपलब्धता रखने को कहा। नगर निगम उत्तर आयुक्त आर.एस तोमर ने बताया कि दो नए मेकेनिकल रोड स्वीपर भी क्रय किए जा रहे हैं। सूखा व गीला कचरा प्रबंधन, सडक़ों, नालियों की सफाई, स्थानीय स्तर पर कचरे के पृथककरण व री-साइक्ंिलग सहित समस्त कार्यो का जायजा लिया।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned