script

25 करोड़ में ‘मन की डोर’ खींचेगा मंडोर उद्यान

locationजोधपुरPublished: Feb 09, 2021 11:13:58 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– मंजूरी के लिए भेजें मंडोर उद्यान की समन्वित योजना: कोर्ट
– राजस्थान हाइकोर्ट ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को दिए निर्देश
– चार सप्ताह में राज्य सरकार को अनुमोदन पर करना होगा विचार
 

25 करोड़ में ‘मन की डोर’ खींचेगा मंडोर उद्यान

25 करोड़ में ‘मन की डोर’ खींचेगा मंडोर उद्यान

जोधपुर। राजस्थान हाईकोर्ट में सार्वजनिक निर्माण विभाग ने मंडोर उद्यान का विस्तृत प्लान रखा और इस पर 25.12 करोड़ का खर्च प्रस्तावित किया है। लेकिन इसे राज्य सरकार के पास अनुमोदन के लिए नहीं भेजा गया है। अब हाइकोर्ट ने सफाई, रखरखाव, विकास एवं प्रबंधन के लिए तैयार समन्वित योजना को अनुमोदन तथा वित्तीय स्वीकृति के लिए एक सप्ताह में राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार को चार सप्ताह में योजना के अनुमोदन पर विचार करते हुए उचित वित्तीय स्वीकृति देने को कहा गया है।
वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढ़ा तथा न्यायाधीश रामेेश्वर व्यास की खंडपीठ में याचिकाकर्ता रणछोड़ सिंह परिहार द्वारा दायर जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता एमएस सिंघवी तथा अतिरिक्त महाधिवक्ता करणसिंह राजपुरोहित ने कहा कि समन्वित योजना में मंडोर के सर्वांगीण विकास के प्रस्तावों को शामिल किया गया है। इसके लिए करीब 25.12 करोड़ रुपए के बजट की दरकार है। कोर्ट ने समन्वित योजना की मंजूरी के संबंध में पूछा तो बताया गया कि कोर्ट की पूर्व अनुमति के दृष्टिगत इसे अब तक राजकीय अनुमोदन के लिए नहीं भेजा गया है। इस पर खंडपीठ ने एक सप्ताह में समन्वित योजना अनुमोदन तथा वित्तीय स्वीकृति के लिए सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं।
हाईकोर्ट ने 20 जुलाई, 2019 को जिला कलक्टर को सार्वजनिक निर्माण विभाग, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), राज्य पुरातत्व व संग्रहणालय विभाग सहित अन्य विभागों से मंडोर उद्यान के समेकित विकास पर विचार-विमर्श कर एक समन्वित योजना तैयार करने को कहा था। हालांकि, सरकार ने पूर्व में ही 13 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया था, लेकिन तब योजना से कोर्ट संतुष्ट नहीं था। याची की ओर से अधिवक्ता राजवेन्द्र सारस्वत ने पैरवी की।
कुछ ऐसा है प्रस्तावित प्लान

-वेटलैंड एंड इको ट्रेल: प्रस्तावित योजना के अनुसार मंडोर में प्रवेश के बाद एक वेटलैंड जोन विकसित किया जाएगा, जिसमें कमल तथा लिली जैसे पौधे होंगे। इसके साथ ही 190 मीटर लंबी इको ट्रेल प्रस्तावित है।
-फूड कियोस्क और योगा पार्र्क: करीब 2100 वर्ग मीटर क्षेत्र में योगा पार्क प्रस्तावित, जिसमें सुबह और शाम को योग एवं मीडिएशन जैसी गतिविधियां आयोजित हो सकेंगी।

-चारबाग: चारबाग का पुनरुद्धार होगा तथा सीटिंग व्यवस्था बनाई जाएगी।
-हथाई पॉइंट तथा प्ले जोन: जोधपुर की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मंडोर में एक हथाई पॉइंट विकसित करने की योजना। साथ ही बच्चों के लिए एक प्ले जोन होगा, जिसमें बच्चे हथाई पॉइंट के पास में ही उद्यान में खेल गतिविधियों का लुत्फ उठा पाएंगे। ओपन जिम भी स्थापित होगा।
-अजीत पोल प्लाजा: अजीत पोल प्लाजा विकसित करने का प्रस्ताव, जिसके तहत फाउंटेन की मरम्मत भी होगी।

– कार्निवाल एरिया: मंडोर में पिकनिक तथा कॉर्निवाल आयोजित करने के मकसद से एक बहुद्देशीय कार्निवाल एरिया विकसित करने की योजना, यह एरिया बच्चों को लक्षित करके डिजाइन किया गया है।
-सेंट्रल वाटर स्ट्रीम: सेंट्रल वाटर स्ट्रीम की मरम्मत के साथ उसे संवारा जाएगा। फाउंटेन दुरुस्त किए जाएंगे। स्ट्रीम के चारों ओर पौधारोपण होगा। नागादड़ी के स्वरूप को भी पूर्ववत किया जाएगा।

-सनसेट पॉइंट : सनसेट प्वाइंट विकसित किया जाना प्रस्तावित है।
-लाइट एंड साउंड शो: मंडोर में देवल पुरा महत्व के संरक्षित स्मारक है, राजस्व प्राप्ति के मकसद से यहां थ्री डी प्रोजेक्शन मैपिंग के साथ लाइट एंड साउंड शो प्रस्तावित है।

ट्रेंडिंग वीडियो