scriptडेंगू की रोकथाम का प्रयास : साप्ताहिक ड्राइ डे मनाने का आग्रह | measures to stop dengue attack in jodhpur | Patrika News

डेंगू की रोकथाम का प्रयास : साप्ताहिक ड्राइ डे मनाने का आग्रह

locationजोधपुरPublished: Oct 15, 2019 02:12:13 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें हर दिन संबंधित वार्डों में पचास घरों में एन्टी लार्वल एक्टिविटिज, सर्वे व स्क्रीनिंग करेगी। इसके साथ ही आमजन को डेंगू व मौसमी बीमारियों के बारे जागरूक कर लार्वायुक्त जल पात्रों को खाली करवाएंगी।

measures to stop dengue attack in jodhpur

डेंगू की रोकथाम का प्रयास : साप्ताहिक ड्राइ डे मनाने का आग्रह

जोधपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें हर दिन संबंधित वार्डों में पचास घरों में एन्टी लार्वल एक्टिविटिज, सर्वे व स्क्रीनिंग करेगी। इसके साथ ही आमजन को डेंगू व मौसमी बीमारियों के बारे जागरूक कर लार्वायुक्त जल पात्रों को खाली करवाएंगी।
सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने कहा कि शहरवासी सप्ताह में एक बार ड्राई डे मनाएं और पात्रों में भरे पानी को खाली करें। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. प्रीतमसिंह सांखला ने बताया कि जिला स्वास्थ्य दल ने सोमवार को शहर के बीएसएफ , मंडोर, मंगरा पूंजला, उदयमंदिर, बेरीवाला मोहल्ला, भदवासिया, सुगम विहार सहित 76 घरों में इंडोर स्प्रे कर लार्वा सोर्स के बारे में जानकारी के साथ जलपात्रों को खाली कराया।
डेंगू मच्छर की पहचान
डेंगू कारक मच्छर एडीज एजिप्टी के शरीर पर टाइगर जैसी धारियां होती है। ये मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और दिन में काटता है। अंडे से मच्छर बनने में 5-7 दिन का समय लगता है। सिरदर्द, तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव डेंगू के लक्षण हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो