script

सावन से पहले जोधपुर सहित संभाग में मेघ मल्हार, मानसून की पहली झमाझम बारिश

locationजोधपुरPublished: Jul 24, 2021 12:46:13 pm

– 50 किमी रफ्तार की हवा के साथ बरसा 10 मिमी पानी- उदयपुर और जोधपुर संभाग में कुछ जगह भारी बारिश की चेतावनी

 सावन से पहले जोधपुर सहित संभाग में मेघ मल्हार, मानसून की पहली झमाझम बारिश

सावन से पहले जोधपुर सहित संभाग में मेघ मल्हार, मानसून की पहली झमाझम बारिश

जोधपुर. लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को आखिर जोधपुर सहित संभाग के कई हिस्सों में मानसून की पहली झमाझम बारिश देखने को मिली। सावन से 2 दिन पहले सूर्य नगरी में दोपहर को पौने घंटे तक तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। शहर में कई दिनों बाद पनाळे चली। सडक़ों पर पानी आ गया। निचले इलाकों में पानी भर गया। इस दौरान 10 मिलीमीटर बारिश मापी गई। जिले के बिलाड़ा, तिंवरी और पीपाड़ में भी मेघ बरसे। जैसलमेर में देर शाम तक बारिश का सिलसिला बना रहा। पाली में 43 और सिरोही जिले के पिंडवाड़ा में 46 मिलीमीटर बरसात मापी गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन बादल बरसात का मौसम बना हुआ है। उदयपुर और जोधपुर संभाग के इक्का-दुक्का स्थान पर भारी बारिश की संभावना भी व्यक्त की गई है।
50 किमी हवा के साथ आई बरसात, सडक़ों पर दिखाई देना बंद
सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बादलों की आवाजाही और सूरज की आंख मिचौनी के बीच उमस भरी तपिश ने दिनभर शहर वासियों को हलकान किए रखा। दोपहर में पारा 37 डिग्री पर पहुंच गया। अपराह्न 3.30 बजे के बाद आसमान में घटाएं घिरने लगी। आधे घण्टे बाद तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल घिर आए। इस दौरान हवाएं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। इसी रफ्तार से मेघ बरसने शुरू हुए। एक अरसे बाद झमाझम बारिश देखकर शहरवासी झूम उठे। सडक़ों पर बाळे चलने लगे। घरों से पनाळों की आवाज रही थी। बौछारें तेज होने से कच्ची छतों के टिन आवाज कर रहे थे। बारिश तेज होने से सडक़ों पर दूर से सफेद द़ृश्य दिखाई दे रहा था। दूर की चीज स्प्ष्ट दिखाई देनी बंद हो गई। करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद बारिश की रफ्तार धीमी हो गई। मौसम विभाग स्थित एयरफोर्स कार्यालय में बारिश कम होने से वहां 3 मिलीमीटर ही रिकॉर्ड हो सकी। शेष स्थानों पर 10 से 12 मिलीमीटर बारिश मापी गई।
फलोदी में पारा 40 डिग्री
जिले के कई ग्रामीण हिस्सों में दिनभर की उमस के बाद मेघ बरसे। फलोदी में न्यूनतम तापमान 30.6 और अधिकतम 40.2 डिग्री पर पहुंच गया। दोपहर बाद जिले के पीपाड़ में 13 मिलीमीटर, बिलाड़ा में 5 मिमी और तिंवरी में 2 मिमी बारिश मापी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो