scriptMonsoon Forecast: मानसून से पहले चक्रवात कराएगा 3 घंटे में झमाझम बारिश, 1 जून को पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट | Monsoon Forecast Big Cyclone In 4 Days Heavy Rain Hail And Thunderstorm IMD Rainfall Alert Till 5 June | Patrika News

Monsoon Forecast: मानसून से पहले चक्रवात कराएगा 3 घंटे में झमाझम बारिश, 1 जून को पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट

locationजोधपुरPublished: May 31, 2023 09:20:44 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

IMD Rainfall Alert Weather Forecast : राजस्थान में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ के कारण सीमाई इलाकों में जबरदस्त बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। इसका असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पर भी पड़ रहा है।

IMD Rainfall Alert Weather Forecast

राजस्थान में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है

IMD rainfall alert Weather forecast : राजस्थान में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ के कारण सीमाई इलाकों में जबरदस्त बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। इसका असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पर भी पड़ रहा है। इस समय उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक जबरदस्त चक्रवात मंडरा रहा है। जिसके कारण पाकिस्तान में डेढ़ किलो तक के ओले मंगलवार को गिरे हैं। राजस्थान से पहले आने में अभी एक महीना है और इससे पहले खूब बरसात हो रही है। अब तक ऑफ सीजन में मानसून की एक चौथाई बारिश हो चुकी है। इस बार नौतपा का ताप पता नहीं कहां गायब हो गया। एक भी बार तापमान सामान्य से ज्यादा नहीं हुआ।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों में छह जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसमें अलवर, झुंझनू, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और भरतपुर शामिल हैं। जयपुर मौसम केंद्र ने चेतावनी दी है कि अगले तीन घंटों में यहां बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी। ऐसे में पेड़ की आड़ में कहीं न रूकें। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बीते 12 से 18 घंटों के दौरान बड़े पैमाने पर हल्की से तेज़ बारिश दर्ज की गई है। लगभग हर गांव तहसील उपतहसील में बारिश हुई है। किसानों कई जगह ग्वार की बुवाई शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा मानसून अंडमान निकोबार द्वीप पर छाया

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1663453010511663105?ref_src=twsrc%5Etfw
fxycvybwyaew1sk.jpg


1 जून को नया पश्चिमी विक्षोभ
मानसून से पहले राजस्थान में सावन की झड़ी लगी हुई है। छह दिनों में तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है और अब चौथा पश्चिमी विक्षोभी 1 जून को आने जा रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि इस समय दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तानी क्षेत्र में समुद्र से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर एक चक्रवात का एक चक्र बना हुआ है। राजस्थान में अब तक मानसून वर्षा की एक चौथाई बारिश हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश तक टर्फ लाइन
मौसम विभाग ने बताया है कि 30 मई को आए पश्चिमी विक्षोभ के साथ एक परिसंचरण तंत्र यूपी तक बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय है और अरब सागर में एक चक्रवात बना हुआ है। ऐसे में हवाओं को जबरदस्त रूप से नमी की आपूर्ति हो रही है। इसके कारण ही बारिश और आंधी का जबरदस्त दौर चल रहा है। 5 जून तक इसी तरह से मौसम का यह दौर जारी रहेगा।

15 साल में बड़ी तबाही
बारिश के कारण तबाही भी हुई है। बताया जा रहा है कि पिछले 15 सालों में इतना नुकसान कभी नहीं हुआ। अब तक 20 मौत हो चुकी है और 5 हजार से ज्यादा घर उजड़ गए हैं। 80 से 100 किलोमीटर से आए अंधड़ ने टावर और टीन शेड तो कपड़ों की तरह उड़ा दिए। पड़ोसी मुल्क की बात करें तो डेढ़ किलो के ओले ने कई लोगों को मौत की नींद सुला दिया।

यह भी पढ़ें

अगले 3 घंटे में आज आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ, IMD आएगा तूफान होगी झमाझम Rainfall का Alert जारी

 

fxyvbs3wyaasmax.jpg


अगले पांच दिन ऐसे रहेगा मौसम

3_june_m.jpg
jp1.jpg
https://youtu.be/HiftfXfxR_U
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो