NCC 6 राज बटालियन का प्रशिक्षण शिविर, देश की रक्षा के लिए मर मिटने का लिया संकल्प

जिन्हें विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण देने के साथ ही जीवन में अनुशासन को अपनाने की सीख दी गई

By: Harshwardhan bhati

Published: 20 May 2019, 04:10 PM IST

जोधपुर. दिल में देश सेवा का जज्बा, मातृभूमि की रक्षा का संकल्प, अनुशासन को जीवन में उतारने का संकल्प ऐसे ही लक्ष्य के साथ कैडेट्स ने शिविर में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। मौका था 6 राजस्थान बटालियन एनसीसी जोधपुर युनिट की ओर से भी चौपासनी सीनियर सैकंडरी विद्यालय में आयोजित कैडेट्स का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर। 10 मई से 19 मई तक चले इस शिविर में जोधपुर सहित बीकानेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सिरोही, पाली, जालोर व नागौर जिलें के विद्यालयों व महाविद्यालयों से आए 600 से अधिक कैडेट्स ने हिस्सा लिया।

जिन्हें विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण देने के साथ ही जीवन में अनुशासन को अपनाने की सीख दी गई। शिविर का एनसीसी गु्रप कमांडर कर्नल सुधांशु शर्मा ने शिविर का अवलोकन कर कैडेट्स को गाइड किया। इससे पूर्व शिविर के समापन अवसर पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। कैडेट्स ने वंदेमातरम व भारत माता के जयकारों के बीच देश की रक्षा के लिए मर मिटने का आह्वान किया।

इनका दिया प्रशिक्षण
बीएचएम हरीहरपालसिंह ने बताया कि कैंम्प में ड्रिल, सिग्नल, हथियार ट्रैनिंग, स्केटिंग, फायरिंग, मैप-रीडिंग, ऑब्स्टेकल्स, फील्डक्राफ्ट व बैटलक्राफ्ट, योग, शारीरिक व्यायाम, कॅरियर काउंसलिंग, सेल्फ डिफेंस, सिविल डिफेंस, ट्रैफिक मैनेजमेंट, सीपीआर तकनीक सहित कई विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। 6 राज बटालियन के सुबेदार मेजर रामेंद्रसिंह नेगी ने बताया कि शिविर में से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स का चयन गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को होने वाली परेड व थल सैनिक शिविर के लिए किया जाएगा। शिविर में कैंप कमांडेट कर्नल राजीव पुनिया, डिप्टी कैंप कमांडेट कर्नल सोनाली त्यागी, ले. डॉ. अर्जुनसिंह राठौड़, कमलसिंह राठौड़, डॉ. ललितसिंह झाला, एसओ विक्रमसिंह देवड़ा, सहित कईअधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned