scriptSalt Department : नमक श्रमिकों के बच्चों की संवरेगी तकदीर, नमक विभाग ने की यह पहल | New scheme of salt department | Patrika News

Salt Department : नमक श्रमिकों के बच्चों की संवरेगी तकदीर, नमक विभाग ने की यह पहल

locationजोधपुरPublished: Jun 30, 2022 10:44:25 pm

Submitted by:

pawan pareek

नमक श्रमिक के बच्चे पढ लिखकर मुख्य धारा में जुड़े इसके लिए भारत सरकार के उपक्रम नमक विभाग ने पहल की है। नमक की खाटियों में मेहनत कर जीवन बसर करने वाले बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए विभाग की ओर से पांचवी से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के लिए पारितोषिक नगद राशि भुगतान प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

 Salt Department : नमक श्रमिकों के बच्चों की संवरेगी तकदीर, नमक विभाग ने की यह पहल

Salt Department : नमक श्रमिकों के बच्चों की संवरेगी तकदीर, नमक विभाग ने की यह पहल

-अभिभावक नमक श्रमिक, तो विद्यार्थियों को मिलेगा आर्थिक सम्बल
– शिक्षा को बढावा देने के लिए नमक विभाग की ओर से की जा रही पहल


फलोदी (जोधपुर). नमक श्रमिक के बच्चे पढ लिखकर मुख्य धारा में जुड़े इसके लिए भारत सरकार के उपक्रम नमक विभाग ने पहल की है। नमक की खाटियों में मेहनत कर जीवन बसर करने वाले बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए विभाग की ओर से पांचवी से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के लिए पारितोषिक नगद राशि भुगतान प्रोत्साहन योजना शुरू की है।
जानकारों की माने तो नमक श्रमिकों के प्रतिभावान विद्यार्थी जो राजकीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नियमित पढाई कर उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में नियमित विद्यालय जा रहे है। उन्हें शिक्षण सामग्री खरीदने और फीस भरने में दुविधा ना हो इसके लिए विभाग की ओर से अंतत: प्रारम्भिक व्ययों की पूर्ति के लिए पारितोषिक भुगतान योजना शुरू की है।
यह मिलेगा लाभ

जानकारों की माने तो पारितोषिक भुगतान योजना से अगली कक्षा में प्रवेश मिलने पर विद्यार्थी मिलने वाली राशि से पुस्तकें, लेखन सामग्री व अन्य अध्ययन की सामग्री क्रय कर सके, इसके लिए यह योजना शुरू की है। विभागीय जानकारों की माने तो कक्षा पांचवीं से सातवी उत्तीर्ण विद्यार्थी को कक्षा छः से आठवीं तक प्रवेश लेने पर एक हजार रूपए, आठवीं से नौंवी उतीर्ण कर नौंवी से दसवीं में आने वाले विद्यार्थी को 15 सौ रूपए व 10 वीं से 11 वीं पास कर 11 व 12 वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी को दो हजार रूपए का सहयोग पारितोषिक के तौर पर किया जाएगा।
ऐसे करना होगा आवेदन

नमक विभाग से पारितोषिक लेने के लिए विद्यार्थियों के माता-पिता या संरक्षक का नमक उद्योग इकाई में एक साल तक नियमित श्रमिक के तौर पर कार्य करना, विद्यालय में नियमित अध्ययन करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते है। चयन के लिए गत सत्र में कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
आवेदन के साथ गत अंकतालिका की फोटो प्रति, विद्यालय प्रधान से प्रमाणित, आधारकार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक की प्रति साथ संलग्न करना आवश्यक है। आवेदन पत्र के साथ अभिभावक एवं संकर्म मालिक का विवरण भी आवश्यक है।
पांच जुलाई तक करना होगा आवेदन

नमक श्रमिकों के बच्चों को पढाई के लिए सहयोग करने के लिए पोरितोषित योजना शुरू की है। योजना के तहत आवेदन लिए जा रहे है। पांच जुलाई शाम पांच तक नमक उपधीक्षक कार्यालय, लक्ष्मीपुरा में आवेदन किया जा सकता है।
– विजय कुमार शर्मा, उप अधीक्षक, नमक विभाग, फलोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो