थार में रातें ठंडी, दिन में सर्दी से राहत

Rajasthan Weather Update

- चटख धूप निकलने से दिन-रात में 20 डिग्री का अंतर
- दोपहर में पारा तीस डिग्री को पार, बाड़मेर में 32 डिग्री पहुंचा पारा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 30 Nov 2020, 08:01 PM IST

जोधपुर. थार प्रदेश में मौसम साफ होने और चटख धूप खिली रहने के कारण अब रातें ठंडी और दिन सामान्य होने लगे हैं। तीखी धूप निकलने के कारण जहां दिन में पारा तेजी से ऊपर जा रहा है वहीं रात में तेजी से नीचे भी गिर रहा है। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 20 डिग्री का अंतर आ गया है। सोमवार को तो बाड़मेर में दिन का तापमान 32.4 डिग्री पर पहुंच गया। जोधपुर में 31 और जैसलमेर में 30 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में उतार चढ़ाव का यह सिलसिला बना रहेगा।

सूर्यनगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री रहा। इस सीजन में यह जोधपुर का दूसरा सबसे न्यूनतम तापमान है। इससे पहले 21 व 22 नवम्बर को पारा 11 डिग्री पहुंचा था। तापमान के लुढकऩे के कारण सुबह-सुबह सर्दी रही। शहरवासियों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। हवा में जलवाष्प व धूल कण नहीं होने से सूर्योदय समय पर हो गया और चटख धूप निकल आई। शहरवासियों ने सुबह-सुबह गुनगुनी धूप का सेवन किया। सुबह 10 बजे तक लोग धूप का सेवन करते देखे गए। इसके बाद धूप में तीखापन बढ़ता गया। दोपहर में पारा 31 डिग्री तक पहुंच गया। दिन में सर्दी से राहत थी। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 12.2 व बाड़मेर में 13 डिग्री रहा।

माउंट आब में पारा 2 व चूरू में 5.5 डिग्री
पर्वतीय स्थल माउंट आबू में पारा 2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। कड़ाके की सर्दी व कोहरे के कारण क्षेत्रवासियों के हाड कम्पकपाने लग गए, लेकिन तीखी धूप के कारण माउंट आबू में भी दिन में पारा 25 डिग्री पर पहुंच गया। मैदानी भागों में चूरू में पारा 5.5, सीकर में 6, पिलानी 7.1 और भीलवाड़ा में 8 डिग्री मापा गया।

थार में रातें अधिक ठंडी, सामान्य से कम है पारा
शहर -------- न्यूनतम तापमान -------- सामान्य से कितना कम/ज्यादा
जोधपुर -------- 11.2 -------- (-0.5)
जैसलमेर -------12.2 -------- (-0.3)
बाड़मेर -------- 13 -------- (-0.5)
माउंट आबू------ 2 -------- (-2.9)
चूरू ----------- 5.5 -------- (-1.7 )
पिलानी ---------7.1 -------- (-1.3)
सीकर ---------6 -------- (-2.1)
भीलवाड़ा ------ 8 -------- (-1.3)

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned