हमारे हिस्से का पानी नहीं जाने देंगे पाकिस्तान: शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि हमारे हिस्से का पानी पाकिस्तान या अन्य देशों में बहकर नहीं जाने देंगे। इसके लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है।

By: santosh singh

Published: 29 Jun 2020, 01:34 PM IST

जोधपुर। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि हमारे हिस्से का पानी पाकिस्तान या अन्य देशों में बहकर नहीं जाने देंगे। इसके लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। शेखावत ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि दो देशों के बीच जल बंटवारे को लेकर अंतरराष्ट्रीय समझौते होते हैं।

हमारी सरकार इन समझौतों को पूरी तरह से निभाएगी। इसके अलावा जो पानी हमारे हिस्से का है उसे पड़ोसी देश पाकिस्तान या अन्य देशों में बहकर नहीं जाने देंगे। शेखावत ने जलजीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल योजना के बारे में कहा कि सरकार का फोकस इस साल अधिकाधिक लोगों के घरों तक नल से पानी पहुंचाने पर है। इस साल प्रदेश के 21 लाख घरों को नल से पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। जल शक्ति मंत्रालय के सचिव व राजस्थान सरकार के अधिकारियों के बीच बातचीत में लक्ष्य निर्धारित हो गए हैं।

टिड्डी मारने के लिए लगाए ड्रोन
टिड्डियों के हमले से उत्पन्न संकट पर शेखावत ने कहा कि केंद्र सरकार ने इसे आपदा घोषित किया है। राज्यों को नुकसान का आकलन कर किसानों को तुरंत एसडीआरएफ के माध्यम से मुआवजा देना चाहिए। राजस्थान सरकार को भी धनराशि आवंटित की थी। इसी के आधार पर राज्य सरकार 2500 रुपए किसान को दे रही है। डीजीसीए अनुमति के बाद राजस्थान समेत कई राज्यों में ड्रोन से टिड्डी नियंत्रण किया जा रहा है।

santosh singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned