scriptNow leave, transfer, promotion will be available online, not on paper | RAILWAY--कागज पर नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, ट्रांसफर, प्रमोशन | Patrika News

RAILWAY--कागज पर नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, ट्रांसफर, प्रमोशन

locationजोधपुरPublished: Oct 30, 2023 10:07:57 pm

Submitted by:

Amit Dave

- भारतीय रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी हैं। अब उनको छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की छुट्टी के लिए अब अपनी सैंकड़ों साल पुरानी परंपरा को खत्म कर नई हाइटेक प्रक्रिया अपनाई है। इसके लिए रेलवे ने एक एप तैयार किया है।

RAILWAY--कागज पर नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, ट्रांसफर, प्रमोशन
RAILWAY--कागज पर नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, ट्रांसफर, प्रमोशन
जोधपुर।

भारतीय रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी हैं। अब उनको छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की छुट्टी के लिए अब अपनी सैंकड़ों साल पुरानी परंपरा को खत्म कर नई हाइटेक प्रक्रिया अपनाई है। इसके लिए रेलवे ने एक एप तैयार किया है। रेलवे के एचआरएमएस सिस्टम के जरिए रेल कर्मचारियों को अब लिखित में छुट्टी के लिए अप्लाई नहीं करना होगा। अब कर्मचारी छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और छुट्टी की मंजूरी भी ऑनलाइन मिल जाएगी। इस सिस्टम में रेल कर्मचारियों को पूरी जानकारी ऑनलाइन मुहैया कराई जाएगी।
--

ट्रांसफर, प्रमोशन, अवॉर्ड की भी मिलेगी जानकारी

एचआरएसएस सिस्टम में कर्मचारियों का नाम, पद, पीएफ नंबर, बिल, यूनिट और फैमिली डिटेल्स अपलोड करना होगा। इसके अलावा में रेल कर्मचारी का ट्रांसफर, प्रमोशन और अगर उन्हें कोई अवॉर्ड मिला है तो इसकी जानकारी भी मुहैया कराई जाएगी। उनका सर्विस रिकॉर्ड भी ऑनलाइन रहेगा। छुट्टी लेने की यह प्रक्रिया 1 अगस्त से लागू हो चुकी है।
---

खत्म हुई 100 साल पुरानी परंपरा

एचआरएसएस सिस्टम के जरिए छुट्टी लेने की पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉइज यूनियन के मण्डल सचिव मनोजकुमार परिहार ने बताया कि इस प्रक्रिया से कर्मचारी के
छुट्टी के आवेदन को अधिकारी काफी दिनों तक नहीं रोक पाएंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ के अजय शर्मा ने बताया कि इस प्रक्रिया से कर्मचारी को छुुट्टी मिलने में आसानी होगी व कर्मचारी की सर्विस से संबंधित अन्य रिकॉर्ड भी सुरक्षित रहेगा।
---

ट्रेंडिंग वीडियो