अब जन आधार कार्ड से मिलेगा राशन का गेहूं

- इस माह से 10 लाख एनएफएसए राशन कार्डधारियों की होगी सीडिंग

By: Jay Kumar

Updated: 03 Jul 2021, 12:13 PM IST

जोधपुर. प्रदेश में लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के सभी लाभ अब जन आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। यानी अब राशन की दुकान पर मिलने वाला गेहूं और चीनी जन आधार कार्ड से ही मिलेगी। अब तक राशन का वितरण आधार कार्ड से होता आया है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत गुरुवार से 10 लाख एनएफएसए राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों का जन आधार कार्ड से सीडिंग का कार्य शुरू किया गया।

प्रदेश में एनएफएसए राशन कार्डधारी परिवारों की लगभग 98 प्रतिशत सीडिंग जन आधार कार्ड से हो चुकी है। इनमें से लगभग 82 फीसदी सदस्यों की मैपिंग भी हो गई है। शेष १8 फीसदी के राशन कार्ड के डेटाबेस का जन आधार के डेटाबेस से केवाईसी के मार्फत सीडिंग का कार्य चरणबद्ध रूप से किया जाएगा।

राशन डीलर करेंगे प्रोत्साहित
जिन एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवार के सदस्यों का जन आधार कार्ड से सीडिंग नहीं है उनके केवाईसी के तहत आधार कार्ड लिए जाएंगे। राशन की दुकान पर आने पर राशन डीलर स्वयं ऐसे सदस्यों के फॉर्म भरवा कर उन्हें जन आधार नामांकन के लिए प्रोत्साहित करेंगे। सीडिंग जन आधार में हो जाने से इन लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रथम चरण में 95 ब्लॉक में कार्य
प्रदेश में प्रथम चरण में 59 ग्रामीण और 36 शहरी सहित 95 ब्लॉक में राशन डीलर संबंधित परिवारों से निर्धारित प्रपत्र में सूचनाएं भरवाएंगे। राशन डीलर से भरे हुए प्रपत्र संबंधित ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी के माध्यम से ई-मित्रों को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Show More
Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned