scriptREADYMADE GARMENT—नए के साथ खपा रहे गारमेंट का पुराना स्टॉक | Old stock of garments consumed with new | Patrika News

READYMADE GARMENT—नए के साथ खपा रहे गारमेंट का पुराना स्टॉक

locationजोधपुरPublished: Sep 17, 2021 11:29:48 pm

Submitted by:

Amit Dave

– फेस्टिवल सीजन में रेडीमेड गारमेंट व्यापार में बूम की उम्मीद- व्यापारी किफायती दाम पर नई डिजाइन्स लाने की कर रहे तैयारी

READYMADE GARMENT---नए के साथ खपा रहे गारमेंट का पुराना स्टॉक

READYMADE GARMENT—नए के साथ खपा रहे गारमेंट का पुराना स्टॉक

जोधपुर।
कोरोना ने व्यापार जगत को बहुत ज्यादा आर्थिक हानि पहुंचाई। इसमें भी रिटेल व्यापार पूर्णतया अस्त-व्यस्त हो गया। रेडीमेड गारमेंट व्यापार में डिजाइन्स, पैटर्न आदि जल्दी चेंज होते है। ऐसे में कोरोना काल में व्यापारियों के पास रखा हुआ न्यू स्टॉक डेड स्टॉक में तब्दील हो गया। जिससे छोटे-बड़े व्यापारियों को करोड़ों रुपयों का नुक सान हुआ।दूसरी लहर ने व्यापारियों की नियमित आजीविका को प्रभावित किया। ऐसे में रेडीमेड गारमेंट व्यापार में आगामी त्योहारी व वैवाहिक सीजन में बूम आने की उम्मीद है।

नए के साथ खपा रहे पुराना स्टॉक
व्यापारियों को रेडीमेड गारमेंट कारोबार में प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए नई डिजाइन्स का कलेक्शन रखना पड़ता है। कोरोना के कारण व्यापार नहीं हुआ। अब दो साल बाद स्थितियां सामान्य होने पर बाजार खुलने लगे है, ग्राहक बाजारों में आने लगे है। ऐसे में, व्यापारी नए स्टॉक के साथ पुराने स्टॉक को निकाल रहे है। ताकि त्योहारी व शादियों की सीजन में आने वाले नए स्टॉक का कारोबार कर सके।

निगाहें आगामी सीजन पर, रहेगी मशक्कत
अब श्राद्ध पक्ष के बाद नवरात्रि व वैवाहिक सीजन शुरू होने वाली है। जिस पर व्यवसाइ निगाहें टिकाए हुए है। इस दौरान भी सीजन के बावजूद व्यापारियों को व्यापार करने में मशक्कत करनी पड़ेगी। न्यू स्टॉक होने पर भी ग्राहकों को आकर्षित व रिझाने के लिए किफ ायती दाम व कुछ प्रलोभन स्कीम्स लाने की तैयारी में जुटे हुए है, ताकि व्यापार के साथ दो सालों में हुए घाटे की क्षतिपूर्ति हो सके।

वर्तमान में व्यापार पटरी पर लाने के लिए संघर्षरत है। येनकेन प्रकारेण स्टॉक कम दामों में भी निकल जाए, उसके लिए प्रयत्न कर रहे है। ताकि अटकी हुई पूंजी एकत्रित कर नए स्टॉक के साथ पुन: व्यापार प्रतिष्ठित कर सके।
हितेन भण्डारी, व्यापारी
—-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो