scriptहोली के दिन आज से 1 डिग्री पारा अधिक था, लेकिन फिर भी गर्मी नहीं थी | On Holi, temp was 1 degree higher than today, but it was not hot | Patrika News

होली के दिन आज से 1 डिग्री पारा अधिक था, लेकिन फिर भी गर्मी नहीं थी

locationजोधपुरPublished: Jun 13, 2021 06:33:21 pm

Jodhpur Weather
– अरब सागर से आ रही अत्यधिक नमी ने लोगों को घायल किया, दिन भर पसीना-पसीना होते रहे लोग- गर्मी भी वीकेंड कफ्र्यू के साथ, बाजारों के साथ मौहल्लों में भी रहा लॉकडाउन

होली के दिन आज से 1 डिग्री पारा अधिक था, लेकिन फिर भी गर्मी नहीं थी

होली के दिन आज से 1 डिग्री पारा अधिक था, लेकिन फिर भी गर्मी नहीं थी

जोधपुर. सूर्यनगरी में शनिवार को भयंकर उमस रही। आम दिनों की तुलना में नमी की मात्रा दस फीसदी तक बढ़ जाने से दोपहर में असहनीय गर्मी पैदा हो गई। आप इस बात से समझिए कि शनिवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री था, जबकि ढाई महीने पहले होली के दिन 28 मार्च को पारा एक डिग्री अधिक 40.7 डिग्री था, बावजूद इसके पानी से होली खेलने पर हल्की सर्दी महसूस हो रही थी। फाल्गुन और जेठ में यह अंतर हवा में बढ़ी नमी की अत्यधिक मात्रा और उस पर चिलचिलाती धूप ने पैदा किया है।
इधर मोडिफाइड अनलॉक-2 के कारण वैसे भी वीकेंड कफ्र्यू था। लेकिन उमस भरी गर्मी ने रही-सही कसर भी पूरी कर दी। प्रमुख बाजारों के साथ गली-मौहल्ले भी लॉकडाउन जैसी स्थिति रही। शहरवासी घरों में दुबके रहे। अत्यधिक नमी के कारण धूप भी तेज जलन हो रही थी।
अरब सागर से आ रही है नमी
चक्रवाती तूफान तौकते के आने के बाद से ही प्रदेश में हवा की दिशा अधिकांशतया दक्षिणी-पश्चिमी ही रही है जिसके कारण अरब सागर से लगातार नमी थार तक पहुंच रही है। बची-खुची कसर पश्चिमी विक्षोभ पूरी कर देते हैं।
10 फीसदी तक नमी अधिक इसलिए भयंकर उमस
– सूर्यनगरी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री और अधिकतम 39.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
– इसके समानांतर अधिकतम आपेक्षिक आद्र्रता 76 और न्यूनमत 37 प्रतिशत रही।
– आद्र्रता अन्य दिनों की तुलना में करीब 10 फीसदी अधिक थी।
– इसी अधिकता के कारण मौसम से छटपटाहट शुरू हो गई।
– ज्यों-ज्यों दिन चढऩे लगा, शहरवासी पसीने से तरबतर व बेहाल होने लग गए।
दूध-सब्जी के बहाने निकलने वालों को भी गर्मी ने रोका
लॉकडाउन के कारण वैसे भी अधिकांश लोग घरों में थे। सुबह और शाम को दूध-सब्जी के बहाने निकलने वाले लोगों को भी गर्मी ने घर पर बैठा दिया। सुबह 10 बजे ही भयंकर तपिश थी। दोपहर में तो दरवाजे के बाहर झांकने भर से चुभन महसूस हो रही थी। शाम ढलने के बाद लोग अपने घर की छतों पर नजर आए।
गांवों में तेज हवा
जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी उमस भरी तपिश के साथ सुबह-सुबह तेज हवा बह रही थी, जिससे खुले में काम रहने वाले लोगों को कुछ राहत थी लेकिन बंद इमारतों में घुटन सी महसूस हो रही थी। फलोदी में न्यूनतम तापमान 29.8 व अधिकतम 41.6 डिग्री रहा। जैसलमेर और बाड़मेर भी उमस भरी गर्मी से परेशान रहे।
आगे क्या
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादलों का मौसम शुरू हो जाएगा। अगले सप्ताह हल्की बरसात होने की संभावना है। इस दौरान तापमान चालीस डिग्री के पास रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो