scriptजोधपुर में ओपन एयर थिएटर को मिलेगी नई जिंदगी,पत्रिका के थिएटर मांगे जिन्दगी अभियान का असर | OpenTheater will get new life in Jodhpur : Rajasthan Patrika Impact | Patrika News

जोधपुर में ओपन एयर थिएटर को मिलेगी नई जिंदगी,पत्रिका के थिएटर मांगे जिन्दगी अभियान का असर

locationजोधपुरPublished: Jul 16, 2018 08:37:49 pm

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर में राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए गए थिएटर मांगे जिन्दगी अभियान के कारण अब अशोक उद्यान के ओपन एयर थिएटर को नई जिन्दगी मिलेगी।
 
 

Open Air Theater jodhpur

Open Air Theater jodhpur

जोधपुर. थिएटर से प्यार करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। जोधपुर में राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए गए थिएटर मांगे जिन्दगी अभियान के कारण अब अशोक उद्यान के थिएटर को नई जिन्दगी मिलेगी। जेडीए ने इसके शेष कार्य के लिए 1.39 करोड़ का वर्कआर्डर जारी कर दिया है। जेडीए का कहना है कि यह काम एक साल में पूरा हो जाएगा। जेडीए ने सोमवार को इस आशय के शपथ पत्र सहित रिपोर्ट सोमवार को राजस्थान उच्च न्यायालय की जस्टिस निर्मलजीत कौर व जस्टिस दिनेश मेहता की खण्डपीठ में पेश किया। खण्डपीठ ने यह जानकारी रिकॉर्ड पर लेने का आदेश दिया।
रंगमंच दिवस पर शुरू हुआ था अभियान
गौरतलब है कि दो वर्ष पूर्व २७ मार्च २०१६ को विश्व रंगमंच दिवस से राजस्थान पत्रिका ने अशोक उद्यान में अधूरे पड़े ओपन एयर थिएटर के सम्बंध में समाचार अभियान प्रकाशित होना शुरू की थी। वहीं पत्रिका की प्रेरणा से दो बार सफाई अभियान भी चलाया गया था। जोधपुर के रंगकर्मियों और कलाकारों के साथ ही शहर के हजारों बाशिंदों ने इस मुहिम में साथ निभाया था। अभियान की खबरों के बाद ही राजस्थान हाईकोर्ट ने स्व प्रेरणा से प्रसंज्ञान ले कर इस सम्बंध में जनहित याचिका दायर की थी। अभियान के चलते कोर्ट सरकार और प्रशासन से इस बारे में लगातार प्रगति रिपोर्ट मांगता रहा। नतीजतन यह पार्क राजस्थान आवासन मंडल से लेकर जोधपुर विकास प्राधिकरण को सौंप दिया गया और अब जेडीए ही इसका कायाकल्प कर रहा है। इस तरह यह पत्रिका के अभियान को मिली एक बड़ी सफलता है।

फ्लैश बैक और कुछ अहम बातें

अशोक उद्यान के पूरे प्लॉट का क्षेत्रफल -१०,९६७ वर्ग मीटर

अशोक उद्यान का शिलान्यास – ६ जुलाई २००१

आर्किटेक्ट- अनु मृदुल

थिएटर का ढंाचा बना – सन २००३ में
अभियान की पहली खबर -ये क्या जगह है दोस्तो, ये कौनसा दयार है… २७ मार्च २०१६
पहली बार सफाई अभियान-३ अप्रेल २०१६

दूसरी बार सफाई अभियान-१७ अप्रेल २०१६

पहले संबंधित विभाग- राजस्थान आवासन मंडल।
अब संबंधित विभाग- जोधपुर विकास प्राधिकरण।

सपना देखा- राजस्थान आवासन मंडल के तत्कालीन अध्यक्ष स्व.मानसिंह देवड़ा ने।

पूरा करवाएंगे- जेडीए के वर्तमान अध्यक्ष महेंद्रसिंह राठौड़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो