कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन में यूं टाइमपास कर रहे हैं जोधपुरवासी

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन दिनों राजस्थान में धारा 144 लागू है। शटडाउन के चलते सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही इससे मुक्त रखा गया है। ऐसे में औद्योगिक संस्थानों से लेकर प्राइवेट दफ्तरों में कार्य करने वाले कर्मचारी भी घरों में बैठकर ही वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए एतिहात के तौर पर घरों में लॉकडाउन होने से शहरवासी खाली समय का उपयोग अपने ही अंदाज में कर रहे हैं।

By: Harshwardhan bhati

Updated: 24 Mar 2020, 05:18 PM IST

जोधपुर. कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन दिनों राजस्थान में धारा 144 लागू है। शटडाउन के चलते सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही इससे मुक्त रखा गया है। ऐसे में औद्योगिक संस्थानों से लेकर प्राइवेट दफ्तरों में कार्य करने वाले कर्मचारी भी घरों में बैठकर ही वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए एतिहात के तौर पर घरों में लॉकडाउन होने से शहरवासी खाली समय का उपयोग अपने ही अंदाज में कर रहे हैं। आम दिनों में शॉपिंग से लेकर बच्चों के टिफिन तैयार करने, मेहमानों की आवभगत में व्यस्त रहने वाली महिलाएं भी इन दिनों इन सभी कार्यों से फुर्सत में हैं। ऐसे में लॉकडाउन के तहत कई घरों में शहरवासियों ने लूडो, कैरम व शतरंज जैसे गेम खेले। वहीं टाइम पास करने के लिए कई जगहों पर जहां दादा-नानी बच्चों को कहानियां सुनाते दिखाई दिए। वहीं गु्रप डिस्कशन से लेकर कुकिंग में भी टैलेंट का रंग चढ़ता दिखाई दिया।

धू्रवी ने किया भरतनाट्य में रियाज
आम दिनों में स्कूल की पढ़ाई में व्यस्त रहने वाली धू्रवी शर्मा ने लॉकडाउन के तहत घर में दिनभर भरतनाट्यम का अभ्यास किया। पिछले वर्ष ही भरतनाट्यम की शिक्षा ग्रहण करने पर धू्रवी का ऑरंगेत्रम आयोजित हुआ था। इस दौरान घर के सदस्यों को भरतनाट्यम की विभिन्न मुद्राओं में नृत्य करके तालियां बटोरी।

घरवालों के साथ बिताया समय
झालामंड में रहने वाले युवाओं ने घरवालों के साथ लॉकडाउन के तहत समय बिताते हुए विभिन्न प्रकार के पारम्परिक गेम खेले। इसमें चौपड़ सहित अन्य बुद्धि प्रखर करने वाले गेम खेलकर समय बिताया। युवाओं ने बताया कि लम्बे समय बाद घरवालों के साथ इस तरह से समय का सद्पयोग कर सके।

कैरम खेल किया एंजॉय
कुड़ी में रहने वाली विनिता सिंह ने परिवारवालों के साथ कैरम खेलने का आनंद लिया। विनिता ने बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए बाहर जाने के बजाय घर में ही रहना बेहतर है। ऐसे में घरवालों के साथ दिनभर गेम्स, अंतराक्षरी आदि खेलकर खुशियां मनाई।

मनपसंद डिश बनाकर खिलाई
गृहिणी मंजू चौहान ने परिवार के सदस्यों को खाली समय में बोरियत न हो इसके लिए मनपसंद डिश बनाकर खिलाई। मंजू ने बताया कि आम दिनों में घर से लेकर परिवार के सदस्यों के प्रति जिम्मेदारी निभाने में व्यस्त रहना पड़ता है। इन दिनों कोरोना के चलते फ्री होने से समय का इस तरह से उपयोग कर रहे हैं।

मूवी देखकर बिताया समय
राजीव नगर में रहने वाले रामप्रकाश व चिनु देवी चौधरी ने लॉकडाउन के तहत बच्चों संग मूवी देखी। इसके अलावा घर पर कैरम, शतरंज व लूडो गेम्स खेलकर समय बिताया। बच्चों दीपिका, निशा व अमित ने बताया कि लंबे अरसे बाद मां-पापा के साथ मिलकर टाइम बिता पाए।

परिवार की फरमाइश पूरी की
कुड़ी में रहने वाली सुनीता दाधीच ने बताया कि आमदिनों में घर-जॉब के काम से ही फुर्सत नहीं मिलती। इन दिनों स्कूल कॉलेज की भी छुट्टियां हैं। ऐसे में दिनभर बच्चे अश्विन व सेजल संग समय बिताया। मनपसंद की चीजें बनाकर खिलाई। विभिन्न प्रकार के गेम्स भी खेले। इससे बच्चे काफी खुश नजर आए।

किचन में बंटाया हाथ
चौपासनी हाउसिंग बोर्ड 17 सेक्टर में रहने वाले देवेंद्र मेहता पंचायतीराज विभाग में सर्विस कर रहे हैं। इन दिनों लॉकडाउन होने से पत्नी चंद्रा के साथ मिलकर किचन में हाथ बंटाया। घर पर विभिन प्रकार के लजीज व्यंजन बनाकर परिवार के सदस्यों को खिलाए। मेहता ने बताया कि ऐसा करके बहुत अच्छा लगा।

मोबाइल पर खेले गेम्स, परिजनों ने देखी टीवी
बीजेएस में रहने वाले नंदकिशोर, लता, योगेश व लक्ष्य ने परिवार के साथ रहकर टीवी देखी। वहीं मोबाइल पर गेम्स भी खेले। इस दौरान परिजनों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

coronavirus Coronavirus in india COVID-19
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned