scriptPlayers grants: प्रदेश के खिलाडि़यों को छह साल बाद मिलेगा इतना अनुदान, जानने के लिए पढ़े खबर | Players grants: State players will get this much grant after six years | Patrika News
जोधपुर

Players grants: प्रदेश के खिलाडि़यों को छह साल बाद मिलेगा इतना अनुदान, जानने के लिए पढ़े खबर

Players grants: प्रदेश में छह साल बाद खिलाडि़यों को फिर मिलेगा अनुदान- राज्य सरकार खिलाड़ियों को बेहतर ट्रेनिंग के लिए देगी अनुदान- इंटरनेशनल प्लेयर को 5, नेशनल प्लेयर 3 व स्टेट प्लेयर को मिलेगा एक लाख रुपए अनुदान

जोधपुरMay 17, 2022 / 04:07 pm

जय कुमार भाटी

Players grants: प्रदेश के खिलाडि़यों को छह साल बाद मिलेगा इतना अनुदान, जानने के लिए पढ़े खबर

Players grants: प्रदेश के खिलाडि़यों को छह साल बाद मिलेगा इतना अनुदान, जानने के लिए पढ़े खबर

Players grants: जोधपुर. राज्य सरकार प्रदेश में खेल-खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कई बंद प्रोत्साहन योजनाएं फिर शुरू कर रही है। प्रदेश में करीब छह साल पहले बंद की गई खिलाडि़यों को अनुदान योजना पुन: शुरू की जा रही है। सरकार अब इंटरनेशनल, नेशनल व स्टेट लेवल पर मेडल जीत चुके खिलाड़ियों को अनुदान बांटेगी। इंटरनेशनल और स्टेट लेवल पर खेल चुके युवाओं को 2016 में अनुदान देना बंद कर दिया था।
अब खेल विभाग ऐसे खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार करवा रहा है। प्रदेशभर में करीब 5 हजार आवेदनों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है। मेडलिस्ट खिलाड़ी अभी भी अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। खेल विभाग सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन के बाद यह अनुदान जारी करेगा।
1750 खिलाड़ियों को 51 करोड़
योजना के तहत इंटरनेशनल लेवल के खिलाड़ी को 5 लाख का अनुदान मिलेगा। नेशनल प्लेयर को 3 लाख व स्टेट प्लेयर को एक लाख का अनुदान मिलना है। शॉर्टलिस्ट किए गए करीब 1750 खिलाड़ियों को 51 करोड़ से ज्यादा का अनुदान मिलेगा। लिस्ट में खिलाड़ियों की संख्या बढ़ने पर राशि में बढ़ोतरी भी संभव है।
जोधपुर से भी 500 आवेदन
जोधपुर जिला खेल अधिकारी शरद टाक के अनुसार जिले से भी विभिन्न खेलों के मेडलिस्ट खिलाडि़यों के करीब 450-500 आवेदन भेजे गए है। वर्तमान में प्राप्त हो रहे आवेदनों को भेजा जा रहा है।
हरियाणा की तरह खेलों में बढ़ेगा दबदबा
इस योजना का मकसद हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान के खिलाड़ियों का भी ओलंपिक, एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में दबदबा बढ़ाना है। अनुदान योजना से न केवल खिलाडि़यों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साथ ही उनको खेलाें में अन्तरराष्ट्रीय स्तर तक बेहतर ट्रेनिंग के लिए धनराशि भी मिलेगी।
डेढ़-दो माह में मिलेगी राशि
यह अनुदान रुका हुआ था। अब राज्य सरकार ने खिलाडि़यों को अनुदान जारी करने का फैसला किया है। अब तक करीब 5 हजार युवाओं के आवेदनों को वेरिफाई किया जा चुका है। वर्तमान में खिलाडि़यों के आ रहे आवेदनों का वेरिफिकेशन चल रहा है। यह काम पूरा होते ही करीब डेढ़-दो माह में खिलाडि़यों को अनुदान राशि बांट दी जाएगी।
– वीरेन्द्र पूनिया, मुख्य खेल अधिकारी, राजस्थान
मिलेगा सम्बल
अनुदान मिलने से खिलाडि़याें को सम्बल मिलेगा और वे अपने खेल में बेहतर प्रदर्शन के लिए अच्छी ट्रेनिंग ले सकेंगे।
– घमण्डाराम, इंटरनेशनल एथलीट

Home / Jodhpur / Players grants: प्रदेश के खिलाडि़यों को छह साल बाद मिलेगा इतना अनुदान, जानने के लिए पढ़े खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो