पुलिस का दावा, हादसे में हुई थी मौत, परिजन मुआवजे पर अड़े

-परिजन व समाज के लोगों ने अस्पताल के बाहर प्रदर्शन कर जताया विरोध, फैक्ट्री संचालक हिरासत में

-स्टोन कटर मशीन पर युवक की मौत का मामला

By: Vikas Choudhary

Published: 07 Mar 2020, 12:36 AM IST

जोधपुर.

पाली जिले के सोजत सिटी स्थित स्टोन कटर मशीन पर कार्य के दौरान युवक की मृत्यु के मामले में मुआवजे की मांग को लेकर परिजन व दलित समाज के लोगों ने शुक्रवार को यहां मथुरादास माथुर अस्पताल की मोर्चरी के बाहर प्रदर्शन कर विरोध जताया। तीसरे दिन भी शव नहीं उठाया गया। उधर, पुलिस जांच में सामने आया कि मशीन पर कार्य के दौरान क्रेन की एक पुल्ली खुलकर युवक के सिर पर गिरी थी और उससे मृत्यु हुई थी।

वृत्ताधिकारी (सोजत सिटी) डॉ. हेमंत जाखड़ ने बताया कि सोजत सिटी निवासी दिनेश कुमार मेघवाल कुछ दिन पहले ही नरेश गहलोत के स्टोन कटर मशीन पर बतौर मशीन ऑपरेटर काम करने लगा था। मशीन के ठीक ऊपर सीसीटीवी कैमरा लगा है। गत २९ फरवरी सुबह ९.२६ बजे पत्थर को उठाने में प्रयुक्त होने वाली क्रेन की एक पुल्ली खुल गई थी। वह नीचे गिरने के बाद उछलकर मशीन ऑपरेटर के सिर पर गिरी थी।
घायलावस्था में उसे स्थानीय अस्पताल ले जाया गया था, जहां सिर में सात टांके आए थे। उसे बासनी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत गंभीर होने पर उसे वेंटीलेटर में रखा गया था। फिर उसे मथुरादास माथुर अस्पताल रैफर कर दिया गया था, जहां ४ मार्च को उसकी मृत्यु हो गई थी।

मृतक के बहनोई ने पत्थर कटर मशीन मालिक के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मालिक नरेश गहलोत को हिरासत में लिया है। पूछताछ की जा रही है।
नौकरी, मुआवजा व गिरफ्तारी की मांग
दलित समाज के लोग व परिजन हत्या का आरोप लगाकर तीसरे दिन भी मोर्चरी के बाहर धरने पर बैठे रहे। वे आरोपी को गिरफ्तार, मृतक आश्रित को नौकरी व ३० लाख रुपए मुआवजे की मांग पर अड़े हैं। सोजत सिटी तहसीलदार व वृत्ताधिकारी डॉ.हेमंत जाखड़ ने समझाइश कर मालिक को पकडऩे व निष्पक्ष जांच का विश्वास दिलाया। तहसीलदार ने मांगों का एक प्रस्ताव पाली जिला कलक्टर को भेजने की जानकारी दी। दोपहर में सभी रैली निकाल अस्पताल के बाहर आए और राज्य सरकार व मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी कर पुतला जलाया। फिलहाल शव मोर्चरी में है।

Vikas Choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned