scriptजनवरी में प्रेक्टिकल और फरवरी में होंगे मेन पेपर्स के एग्जाम! | Practical exam in January and main papers exam in February | Patrika News

जनवरी में प्रेक्टिकल और फरवरी में होंगे मेन पेपर्स के एग्जाम!

locationजोधपुरPublished: Aug 21, 2019 09:02:31 pm

Submitted by:

jitendra Rajpurohit

-सेंटर्स को ऑनलाइन पेपर भेजने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

जनवरी में प्रेक्टिकल और फरवरी में होंगे मेन पेपर्स के एग्जाम!

जनवरी में प्रेक्टिकल और फरवरी में होंगे मेन पेपर्स के एग्जाम!

जोधपुर. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इस बार 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम में बदलाव करने जा रहा है। बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी थर्ड वीक में कंडक्ट कराने पर विचार कर रहा है। पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित सीबीएसई की बैठक में इस पर करीब-करीब सहमति बन चुकी है। सीबीएसई सूत्रों के मुताबिक, जेईई मेन के बाद बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित कराएगा। वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम भी इस बार स्कूल से बाहर सीबीएसई की ओर से निर्धारित सेंटर्स पर होंगे। इसे लेकर बोर्ड ने स्कूलों से स्टूडेंटï्स और फैकल्टी का डेटा भी मांगा है।
मेन पेपर्स होंगे जल्दी
इस बार जिन मेन एग्जाम में ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं। ऐसे पेपर्स बोर्ड पहले लेगा। पिछलों दिनों सीबीएसई एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने इस संबंध में जयपुर में आयोजित एक वर्कशॉप में संकेत भी दिए थे। इन पेपर्स के साथ ही बोर्ड ऐसे वोकेशनल और स्किल पेपर्स भी कंडक्ट कराएगा, जिनमें स्टूडेंट्स की संख्या कम रहती है। वहीं पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचने के लिए पेपर ऑनलाइन भेजे जाने पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में बोर्ड जल्द ही ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो