India Post: प्रदेश के मंदिरों का प्रसाद अब घर में बैठे मिल सकेगा

India Post

- डाक विभाग प्रसिद्ध मंदिरों के साथ कर रहा है एमओयू
- अभी राजस्थान के किसी भी मंदिर के साथ नहीं है डाकघर का समझौता
- सबरीमाला, वैष्णो देवी और काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद वर्तमान में आ रहा है घर पर

By: Gajendrasingh Dahiya

Updated: 16 Dec 2020, 11:53 AM IST

गजेन्द्र सिंह दहिया/जोधपुर. रामदेवरा स्थित बाबा रामदेव का मंदिर, देशनोक स्थित करणी माता मंदिर, पुष्कर स्थित ब्रह्माजी का मंदिर, जयपुर स्थित मोती डूंगरी गणेश जी, बाड़मेर के नाकोड़ा जी, जैसलमेर स्थित तनोट माता मंदिर, चितौड़ के सांवलिया जी, चूरू स्थित सालासर बालाजी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रसाद अब लोगों के घर तक पहुंच सकेंगे। राजस्थान डाक परिमण्डल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों के साथ एमओयू करने जा रहा है। सबसे पहले बाबा रामदेव और करणी माता मंदिर का एमओयू होने की उम्मीद है। वर्तमान में देश में केरल स्थित सबरीमाला मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर का प्रसाद घर बैठे मंगा सकते हैं।

कैसे मिलेगा घर बैठे प्रसाद
डाक विभाग की ओर से मंदिर के शहर में स्थित मुख्य डाकघर की ओर से एमओयू किया जाएगा। मंदिर की वेबसाइट पर प्रसार की कैटेगरी अनुसार राशि अंकित होगी। मंदिर प्रशासन प्रसाद के साथ आस्का, फूल व चुनरी जैसे आइटम दे सकेंगे। शृद्धालुओं द्वारा वेबसाइट पर प्रसाद बुक कराने पर मंदिर प्रशासन पैकेट बनाकर देगा और डाक विभाग स्पीड पोस्ट के माध्यम से उसके घर पहुंचा देगा। प्रसाद बुकिंग होने पर ग्राहकों को एमएमएस भेजकर सूचित किया जाएगा। इस दौरान वह प्रसाद को ट्रेक भी कर सकता है।

सबरीमाला का प्रसाद 450 रुपए का
केरल डाक परिमण्डल ने 6 नवम्बर से ट्रावणकोर श्राइन बोर्ड से सबरीमाला मंदिर के प्रसाद को लेकर एमओयू किया था। इसको प्रसादम कहा गया है। प्रसादम के एक पैकेट के लिए शृद्धालु को 450 रुपए में बुकिंग करवानी पड़ेगी। श्राइन बोर्ड एक पैकेट में अरावना, घी, विभूति, कुंकुम और अर्चना प्रसादम भेजेगा। एक व्यक्ति अधिकतम दस पैकेट बुक करवा सकता है। एक महीने में ही लोगों ने 9 हजार से अधिक बुकिंग करवा ली। काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद के लिए देश के किसी डाकघर से 251 रुपए का इलेक्ट्रोनिक मनीऑर्डर बुक करवाना पड़ता है। यह सेवा भी पांच महीने पहले जुलाई में शुरू की गई है। वैष्णोदेवी मंदिर ट्रस्ट ने सितम्बर से शृद्धालुओं को घर बैठे यह सुविधा फिर से शुरू कर दी। वैष्णोदेवी मंदिर ट्रस्ट 500, 1100 और 2100 रुपए के पैकेट में ‘पूजा-प्रसाद’ स्पीड पोस्ट से भेजता है।

.................
‘हम प्राथमिक तौर पर बाबा रामदेव मंदिर और करणी माता मंदिर ट्रस्ट के साथ एमओयू करेंगे। धीरे-धीरे प्रदेश के समस्त प्रसिद्ध मंदिरों का प्रसाद लोगों के घर तक पहुंचने लग जाएगा।’
-सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान डाक परिमण्डल (पश्चिमी क्षेत्र) जोधपुर

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned