पीटीईटी और बीएसटीसी काउंसलिंग की रोज बदल रही तारीखें, अभ्यर्थी खंगाल रहे संशोधित सूचनाएं

पीटीईटी और बीएसटीसी काउंसलिंग की रोज बदल रही तारीखें, अभ्यर्थी खंगाल रहे संशोधित सूचनाएं
पीटीईटी और बीएसटीसी काउंसलिंग की रोज बदल रही तारीखें, अभ्यर्थी खंगाल रहे संशोधित सूचनाएं

Mahesh Soni | Updated: 07 Aug 2019, 10:43:44 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
फलोदी. इन दिनों शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चल रही पीटीईटी व बीएसटीसी की काउंसलिंग प्रक्रिया अभ्यर्थियों के लिए जी का जंजाल बन गई है। इन दोनों काउसंलिंग प्रक्रिया में रोजना बदलती तारीखें अभ्यर्थियों के लिए परेशानी बनी हुई है।

दरअसल मामला कुछ इस तरह है कि २ वर्षीय बीएड व ४ वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड के लिए आयोजित पीटीईटी व २ वर्षीय डीएलईडी (बीएसटीसी) में प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद से बार-बार तारीखों में परिवर्तन किया जा रहा है। लगातार तारीखों में हो रहे परिवर्तनों से अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर नजर जमाए रखनी पड़ रही है और अभ्यर्थी साइबर कैफे और ई-मित्र केन्द्रों पर रोजना नए अपडेट के बारे में पूछते नजर आ रहे है।
गौरतलब है कि बीएसटीसी का प्रथम काउसंलिंग में कॉलेज आवंटन अब तक कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है। जिसमें एक बार नए कॉलेज जोडऩे के कारण भी तिथि बढ़ाई गई थी। हालात ये है कि अब तक प्रथम कॉलेज आवंटन भी नहीं हो पाया है।
बीएसटीसी : पहले आवंटन का ही इंतजार-
बीएसटीसी का सबसे पहला काउंसलिंग कार्यक्रम ४ जुलाई को जारी किया गया था। उसके बाद पंजीकरण शुरू हो गया और कॉलेज चयन प्रकिया भी हो गई, लेकिन प्रथम कॉलेज आवंटन की तिथि आने से पहले तारीखें आगे से आगे बढऩे लगी। इस बीच एक बार तो नए कॉलेज भी जोड़े गए। फिर १ अगस्त, ३ अगस्त और अब ७ अगस्त को प्रथम कॉलेज परिणाम घोषित करने का सूचना प्रदर्शित हो रही है।
पीटीईटी : बदल रही तारीखें-
पीटीईटी के अभ्यर्थियों के लिए इस बार काउंसलिंग प्रक्रिया काफी मुश्किलों भरी रही है। पहले पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हुई, तो अभ्यर्थियों ने निर्धारित फीस जमा करवा दी, लेकिन कॉलेज चयन करने के लिए काफी दिनों तक इंतजार करना पड़ा। क्योंकि निर्धारित तिथि पर कॉलेज फीलिंग प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। फिर अपवर्ड मूवमेंट के परिणाम में तारीख बदली और अब अपवर्ड मूवमेंट का परिणाम घोषित करने के बाद दूसरी काउंसलिंग की प्रक्रिया भी बदलती हुई तिथियों के बीच शुरू हुई है। (कासं)
----------------

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned