script

पल्स ऑक्सीमीटर की बाजार में बढ़ी डिमांड, रोजाना एक हजार से ज्यादा की हो रही बिक्री

locationजोधपुरPublished: Apr 20, 2021 07:02:42 pm

– पैरासीटामॉल, सर्दी जुकाम व कफ सीरफ की बिक्री बढ़ी

 पल्स ऑक्सीमीटर की बाजार में बढ़ी डिमांड, रोजाना एक हजार से ज्यादा की हो रही बिक्री

पल्स ऑक्सीमीटर की बाजार में बढ़ी डिमांड, रोजाना एक हजार से ज्यादा की हो रही बिक्री

जोधपुर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद बाजार में पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ गई है। हालात यह है कि कई मेडिकल की दुकानों पर तो पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध भी नहीं हो रहा है। प्रत्येक मेडिकल की दुकान पर रोजाना २ से ३ पल्स ऑक्सीमीटर की बिक्री हो रही है। बाजार में अलग-अलग कम्पनियों के पल्स ऑक्सीमीटर ६०० से लगाकर १५०० रुपए तक में मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा इन दिनों पल्स ऑक्सीमीटर की बिक्री हो रही है। शहर में रोजाना करीब दस लाख रुपए के पल्स ऑक्सीमीटर की बिक्री हो रही है।
क्या है पल्स ऑक्सीमीटर
पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटे से डिवाइस का नाम है। जो खून में ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल और ऑक्सीजन लेवल की जानकारी देता है। डिवाइस में लगा सेंसर खून में ऑक्सीजन के जरा से बदलाव को भी डिजिटल स्क्रीन पर दिखा देता है। इसमें लगा संेंसर खून में ऑक्सीजन प्रवाह की जानकरी देता है।
पैरासीटामॉल व विटामीन बी कॉम्प्लेक्स की डिमांड
मेडिकल व्यापारी विदेश भंडारी के मुताबिक कोराना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद मेडिकल की दुकानों पर पैरासीटामॉल, विटामीन बी कॉम्प्लेक्स विटामीन सी व सर्दी जुकाम की दवाइयां की डिमांड बढ़ गई है। इसके अलावा थर्मामीटर व हाथ के दस्ताने की भी बिक्री में तेजी आई है।
डिमांड बढ़ी है
कोराना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद बाजार में पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ी है। रोजाना शहर में करीब एक हजार पल्स ऑक्सीमीटर की बिक्री हो रही है। ६०० से १५०० रुपए की कीमत है।
-हरीश दरियाणी, सचिव कैमिस्ट एसोसिएशन जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो